बिहार में इस बीमारी की दस्तक से दहशत, सुअर मारे जाने के आदेश
Advertisement

बिहार में इस बीमारी की दस्तक से दहशत, सुअर मारे जाने के आदेश

रक्सौलः मोतिहारी के रक्सौल नगर परिषद क्षेत्र में इन दिनों सुअरों के अंदर अफ्रीकन स्वाइन फीवर बीमारी की दस्तक से दहशत का माहौल बना हुआ है. इस स्वाइन फीवर की दस्तक को लेकर पशुपालन विभाग ने अलर्ट मोड जारी कर दिया है.

बिहार में इस बीमारी की दस्तक से दहशत, सुअर मारे जाने के आदेश

रक्सौलः मोतिहारी के रक्सौल नगर परिषद क्षेत्र में इन दिनों सुअरों के अंदर अफ्रीकन स्वाइन फीवर बीमारी की दस्तक से दहशत का माहौल बना हुआ है. इस स्वाइन फीवर की दस्तक को लेकर पशुपालन विभाग ने अलर्ट मोड जारी कर दिया है. राज्य सरकार से अनुमति के बाद विभाग कर्मचारी संक्रमित क्षेत्र में सुअरों को मारने का कार्य कर रहे हैं.

विभाग ने पहले दिन 40 से अधिक सुअरों को दिया मार
पशुपालन विभाग के कर्मचारियों के अनुसार पहले दिन 40 से अधिक सुअरों को दवा देकर मारा गया है. यह प्रकिया अभी लगातार जारी रहेगी. सुअरों में फैली अफ्रीकन स्वाइन फीवर बीमारी के कारण रक्सौल में पांच सौ से अधिक मौत पहले ही हो चुकी है.

मृत सुअरों के शरीर से लिए जा रहे सैंपल
जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ प्रवीण कुमार ने कहा कि रक्सौल से मृत सुअरों के शरीर से सैंपल लेकर भोपाल भेजा गया था, जहां पर अफ्रीकन स्वाइन फीवर की पुष्टि हुयी थी. रक्सौल नगर परिषद‍् क्षेत्र के संक्रमित इलाके में अभी लगभग 200 से अधिक जीवित सुअर है, जिनको मारा जाना है. विभाग पूरा प्रयास कर रहा है कि इस बीमारी को ज्यादा ना फैलने दिया जाए.

पशुपालकों को सरकार से मिलेगा मुआवजा
पशुपालन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार सरकार के आदेश के बाद जो सुअर मारे जा रहे हैं, उनके लिए मुआवजे का एलान किया है. वजन के आधार पर पशुपालकों को उनके खाते में इसका मुआवजा दिया जायेगा. इस बात का सरकार पूरा ध्यान रख रही है कि पशुपालकों को किसी प्रकार की परेशानी न हो.

ये भी पढ़िए- आकांक्षा दुबे को समर सिंह ने पहनाई अंगूठी, पूछा- ‘मैरी मी’, मिला ये जवाब

Trending news