Bihar Bullet Train: पटना मेट्रो के बाद बुलेट ट्रेन की बारी, 60.90 किमी का एलिवेटेड ट्रैक होगा तैयार, जल्द शुरू होगा निर्माण
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2399708

Bihar Bullet Train: पटना मेट्रो के बाद बुलेट ट्रेन की बारी, 60.90 किमी का एलिवेटेड ट्रैक होगा तैयार, जल्द शुरू होगा निर्माण

Bihar Bullet Train: बिहार की राजधानी पटना के लोगों के मेट्रो के बाद अब बुलेट ट्रेन की सौगात मिलने वाली है. इसके लिए पटना जिला में 60.90 किमी एलिवेटेड ट्रैक का निर्माण किया जाएगा.

बिहार बुलेट ट्रेन

पटना: बिहार के लोगों को मेट्रो के बाद बुलेट ट्रेन की सौगाल मिलने वाली है. रेलवे प्रशासन ने इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी है. बुलेट ट्रेन के परिचालन के लिए पटना जिला में 60.90 किमी एलिवेटेड ट्रैक का निर्माण किया जाएगा. इसके लिए 135.06 हेक्टेयर जमीन लगेगी. नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के संयुक्त महाप्रबंधक ने बुलेट ट्रेन के रूट को लेकर पटना डीएम के साथ बैठक की. पटना डीएम चंद्रशेखर सिंह ने बैठक के बाद कहा कि यह हाई स्पीड रेल कॉरिडोर जनहित की एक महत्वपूर्ण परियोजना है. इसके लिए क्रियान्वयन एजेंसी को पटना में सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी.

बता दें कि पटना में बुलेट ट्रेन वाराणसी-पटना-हावड़ा हाई स्पीड रेल कॉरिडोर परियोजना का एक हिस्सा है. यह कॉरिडोर देश के चार राज्यों से होकर गुजरने वाली. यह कॉरिडोर उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के 18 जिलों से होकर गुजरने वाली. इस रूट में कुल 13 स्टेशन बनाए जाने वाले हैं. जिसमें बिहार की राजधानी पटना में भी एक स्टेशन का निर्माण किया जाएगा. वहीं पटना जिले में बुलेट ट्रेन के रूट की अगर बात करें तो यह दानापुर, फुलवारीशरीफ, संपतचक, मसौढ़ी और बिक्रम प्रखंड से होकर गुजरने वाली है. बुलेट ट्रेन की रेललाइन पूरी तरह एलिवेटेड रहने वाली है. इसकी ऊंचाई एक-दो मंजिल इमारत के बराबर होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- Vanshawali Kaise Banwaye: वंशावली के बिना नहीं होगा आपकी जमीन का सर्वे, क्या है इसे बनवाने की प्रक्रिया?

बुलेट ट्रेन के पहले चरण में राजधानी पटना के अलावा बक्सर और गया में स्टेशन बनाए जाएंगे, जबकि दूसरे चरण में आरा और जहानाबाद में स्टेशन का निर्माण किया जाएगा. पटना जिले में बुलेट ट्रेन के लिए एलिवेटेड ट्रैक और स्टेशन बनाने के लिए 135.06 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहीत की जाएगी, जहां ट्रैक की कुल लंबाई 60.900 किमी होने वाली है.बता दें कि वाराणसी-पटना-हावड़ा हाई स्पीड रेल कॉरिडोर बिहार के बक्सर, भोजपुर, पटना, जहानाबाद औऱ गया से होकर गुजरने वाली है.

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news