Bihar Flood: बिहार में बाढ़ के खतरे के बीच अधिकारियों ने किया तटबंधों का निरीक्षण, ज्यादा मिले सुरक्षित
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2450992

Bihar Flood: बिहार में बाढ़ के खतरे के बीच अधिकारियों ने किया तटबंधों का निरीक्षण, ज्यादा मिले सुरक्षित

Bihar Flood: नेपाल में लगातार हो रहे बारिश से बिहार की नदियों का जलस्तर बढ़ते ही जा रहा है. राज्य में संभावित बाढ़ के खतरे के बीच अधिकारियों ने तटबंधों की निरीक्षण किया.

बिहार में बाढ़

पटना: नेपाल में दो दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण बिहार की नदियों का जलस्तर बढ़ते ही जा रहा है. भारी बारिश के कारण गंडक, कोसी, महानंदा आदि नदियों में बताहासा पानी का प्रवाह हो रहा है. ऐसे में बिहार के कई जिलों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. वहीं संभावित बाढ़ की स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने अपनी तैयारियां भी शुरू कर दी है. पानी बढ़ने से बिहार की नदियों में उत्पन्न बाढ़ रूपी आपदा की स्थिति में तटबंधों को सुरक्षित रखते हुए जानमाल के नुकसान को रोकने के लिए जल संसाधन विभाग तथा जिला प्रशासन के अधिकारी एवं अभियंता दिन-रात तैनात हैं तथा हर संभव प्रयास कर रहे हैं.

इसी कड़ी में सुपौल के डीएम ने पूर्वी कोसी तटबंध (ईकेई), पूर्वी तटबंध प्रभाग, सुपौल के स्पर किमी 64.95 पर साइट का दौरा करने जल प्रवाह की स्थिति का जायजा लिया. वहीं कटिहार के डीएम ने जल संसाधन विभाग के मंडलीय अभियंत्रण  के साथ आजमनगर रिंग बांध एवं जेडीडीएमएलई का निरीक्षण किया. इसके अलावा पडरौना के मुख्य अभियंता, बाढ़ संघर्ष बल के अध्यक्ष, अधीक्षण अभियंता एवं कार्यपालक अभियंता ने जीएच तटबंध के स्पर संख्या 04 (किमी 3.16) पर निरीक्षण किया. उन्होंने बताया की अभी यहां पर सभी सुरक्षित है.

ये भी पढ़ें- Jharkhand Politics: शिवराज सिंह चौहान ने हेमंत सरकार पर बोला हमला, कहा- झारखंड में ठगबंधन है

नदी में लगातार बढ़ रहे पानी के बीच अधिकारियों ने रुन्नीसैदपुर में बागमती नदी पर बनाए गए बांध का निरीक्षण किया और इस दौरान इसकी स्थिति सुरक्षित पाया. इसके अलावा सिमरी बख्तियारपुर के एसडीएम द्वारा कोपरिया के अंतर्गत मंडल डब्ल्यूआरडी टीम के साथ पूर्वी कोसी तटबंध (ईकेई) का निरीक्षण किया गया. जहां उसकी स्थिति भी सुरक्षित पाया गया. वहीं गोपालगंज के डीएम, एडीएम और एसडीएम ने ड्रेनेज डिवीजन, डब्ल्यूआरडी, सीवान की तकनीकी टीम के साथ अहिरौलीदान (यूपी) से बेतिया-गोपालगंज राइट गाइड बांध निरीक्षण किया. जिसकी स्थिति सुरक्षित पाया गया. इसके साथ ही अधिकारियों राज्य के ज्यादातर नदियों पर बनाए गए बांध का निरीक्षण किया जो सुरक्षित पाए गए.

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news