पेट की चर्बी से हैं परेशान, इन आयुर्वेदिक तरीकों को फॉलों कर पाएं निजात
Advertisement

पेट की चर्बी से हैं परेशान, इन आयुर्वेदिक तरीकों को फॉलों कर पाएं निजात

Weight Loss: रोजमर्रा की व्यस्त जीवनशैली के वजह से लोग न तो अपनी देखभाल कर पाते हैं और न ही सही तरीके से डाइट ले पाते हैं, जिसके कारण वजन बढ़ने लगता है.

पेट की चर्बी से हैं परेशान, इन आयुर्वेदिक तरीकों को फॉलों कर पाएं निजात

Weight Loss: रोजमर्रा की व्यस्त जीवनशैली के वजह से लोग न तो अपनी देखभाल कर पाते हैं और न ही सही तरीके से डाइट ले पाते हैं. जिसके कारण वजन बढ़ने लगता है और लोग वजन घटाने और पेट की चर्बी को कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं, लेकिन पेट की चर्बी कम नहीं होती. आइए जानते हैं किन सरल आयुर्वेदिक तरीकों को अपनाकर पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है.

इन आयुर्वेदिक तरीकों को करें फॉलो

मेथी के दाने- मेथी के दाने पेट की चर्बी को कम करने में काफी मददगार है. अगर आप पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो प्रतिदिन सेवन करें. मेथी के दाने का सेवन करने के लिए सबसे पहले रातभर मेथी के दाने को भिगोकर रख दें, सुबह इन भिगोकर रखे हुए मेथी के दानों को छान लें और छने हुए मेथी के पानी को पिएं. इससे कुछ ही दिनों में आपके पेट की चर्बी कम होने लगेगी.

त्रिफला- कई एक्सपर्ट का मानना है कि त्रिफला पेट की चर्बी को कम करने में अहम भूमिका निभाता है. त्रिफला आपके पेट की चर्बी को कम करता है. इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है, जो लोग पेट की बढ़ती चर्बी से परेशान हैं उन्हें त्रिफला का सेवन करना चाहिए. त्रिफला के चूर्ण का सेवन प्रतिदिन खाना खाने के बाद गर्म पानी के साथ करें. ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में पेट की बढ़ती चर्बी कम होने लगेगी.

कार्बोहाइड्रेट का सेवन न करें- यदि आप पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में शामिल कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम करें और पास्ता, नूडल्स, जैसे फास्ट फूड का सेवन बिल्कुल न करें.

योगा और व्यायाम करें- योग और व्यायाम न केवल आप स्वयं को तरोताजा महसूस करते हैं बल्कि इससे आप तेजी से बढ़ते हुए पेट की चर्बी को कंट्रोल कर सकते हैं. अगर आप पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो प्रतिदिन सुबह योगाभ्यास और व्यायाम करें, इससे आपको पेट की चर्बी को कम करने में काफी मदद मिलेगी.

गर्म पानी के साथ अदरक का सेवन करें- आयुर्वेदिक एक्सपर्ट का मानना है कि अदरक में थर्मोजेनिक एजेंट पाए जाते हैं जो बॉडी में मौजूद वसा को कम करने में मददगार होता है. प्रतिदिन अदरक के पाउडर को को गर्म पानी के साथ लें, यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने में मदद करता है जिससे पेट की चर्बी कम होने लगती है.

यह भी पढ़ें- इस मंदिर में प्रसाद में मिलते हैं सोने चांदी के आभूषण, भक्त हो जाते है मालामाल

Trending news