Bihar Weather Update: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, बिहार के इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1270035

Bihar Weather Update: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, बिहार के इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश

बिहार में मौसम को लेकर मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी किया है. बिहार में जल्द ही अच्छी बारिश होने की संभावना है. जिससे बिहार के लोगों को और किसानों को राहत मिलेगी. 

(फाइल फोटो)

Patna: बिहार में मानसून के धीमे होने के कारण लोगों का हाल बेहाल है. बिहार के 35 जिलों की हालत खराब है. इस बार बिहार में मानसून आने के बाद भी लोगों को अच्छी बारिश नसीब नहीं हुई है. मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार बिहार के लगभग 38 में से 35 जिलों में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है. बारिश नहीं होने के कारण सूखे के हालात बने हुए हैं. किसानों के धान के बिचड़े सूखने लगे हैं. किसान रोपनी को लेकर बेहद परेशान हैं. 

वहीं, मौसम विभाग की ताजा जानकारी से लोगों को काफी राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून एक बार फिर से सक्रिय होने लगा है. जिससे राज्य में तेज और अच्छी बारिश की पूरी संभावना बनी हुई है. 

किसानों को मिलेगी राहत
राजधानी पटना समेत राज्य के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. जिसमें गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखासराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया सहित कई जिलों में बिजली चमकने और बादल गरजने के साथ भारी बारिश के आसार है. 23 जुलाई के बाद से मौसम विभाग के अनुसार राज्य के ज्यादातर इलाकों में अच्छी बारिश के साथ वज्रपाथ की संभावना जताई है. वहीं, मौसम विभाग ने किशनगंज, अररिया को लेकर अलर्ट जारी किया है.  उन्होंने संभावना जताई है कि इन दोनों जिलों में मूसलाधार बारिश हो सकती है. जिसके बाद किसानों को काफी राहत मिल सकती है. 

धान की रोपाई को लेकर परेशान
बिहार में मौसम की बेरुखी के कारण किसानों को अपनी धान की फसलों की चिंता सता रही है. क्योंकि इस मौसम में धान की खेती होती है जोकि सबसे ज्यादा बारिश पर निर्भर करती है. राज्य में बारिश नहीं होने के कारण किसान धान की रोपाई को लेकर बेहद परेशान हैं. वहीं, राजधानी पटना के बड़े हिस्से में सोन नहर से सिंचाई का काम किया जाता है. लेकिन सोन नहर में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिलने से किसानों की दिक्कतें लगातार बढ़ रही हैं. 

23 जुलाई से भारी बारिश के आसार
हालांकि पिछले सप्ताह बिहार के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई है. जिसके बाद किसानों को थोड़ी उम्मीद नजर आ रही है. इसके अलावा बारिश 23 जुलाई से बिहार में लगातार अच्छी बारिश के पूरे आसार बने हुए है. जिससे किसानों और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. क्योंकि पिछले कई सप्ताह से बिहार में मानसून शुरू होने के बाद भी बारिश नहीं हो रही थी. बिहार के लोगों को पिछले काफी वक्त से अच्छी बारिश का इंतेजार था. 

बारिश  को लेकर इंतजार होगा खत्म
मौसम विभाग के अनुसार बिहार के लोगों का बारिश को लेकर इंतजार खत्म हो गया है. जल्द ही राज्य में अच्छी बारिश होगी. साथ ही धान की रोपाई को लेकर चिंतित किसानों की समस्या का समाधान होगा.

ये भी पढ़िये: झारखंड की इन बेटियों के हौसलों को मिली उड़ान, अमेरिका से ट्रेनिंग लेकर वापस लौटी खिलाड़ी

Trending news