Garuda Purana: गरुड़ पुराण की इन बातों से सुधर जाएंगे बिगड़े हालात, संवर जाएगी जिंदगी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1909024

Garuda Purana: गरुड़ पुराण की इन बातों से सुधर जाएंगे बिगड़े हालात, संवर जाएगी जिंदगी

Garuda Purana: व्रती व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति का भी अवसर मिलता है. गरुड़ पुराण में ज्ञान और भक्ति के महत्व को बताया गया है. यहां यह सिखाया गया है कि हमें अपने मन और तन को साफ रखना चाहिए.

Garuda Purana: गरुड़ पुराण की इन बातों से सुधर जाएंगे बिगड़े हालात, संवर जाएगी जिंदगी

Garuda Purana: गरुड़ पुराण हिंदू धर्म का महत्वपूर्ण ग्रंथ है, जो हमें धार्मिक और पुण्य कार्यों की ओर प्रोत्साहित करता है. इस पुराण में दी गई बातों को अपनाकर हम अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं और समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं. यह पुराण आमतौर पर मृत्यु के समय पढ़ा जाता है, लेकिन इसमें दी गई नीतियों और उपदेशों का हमारे दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है.

गरुड़ पुराण में एकादशी व्रत की महिमा का वर्णन किया गया है. इसमें बताया गया है कि जो व्यक्ति भक्ति और आदर से एकादशी का व्रत रखता है, उसका जीवन सुखमय होता है और उसे कठिनाइयों से दूर रहने का अवसर मिलता है. इसके साथ ही व्रती व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति का भी अवसर मिलता है. गरुड़ पुराण में ज्ञान और भक्ति के महत्व को बताया गया है. यहां यह सिखाया गया है कि हमें अपने मन और तन को साफ रखना चाहिए. दिन-रात स्नान करना और साफ कपड़े पहनना हमारी भगवान लक्ष्मी को प्रसन्न करता है और हमारे घर में बरकत लाता है.

तुलसी की महिमा का भी इस पुराण में बखान किया गया है. तुलसी के पौधों में जल देने से विपत्तियां दूर रहती हैं, इसलिए हमें तुलसी का संरक्षण करना चाहिए. इसके अलावा हमें धार्मिक ग्रंथों का पाठ करना चाहिए और अपने धर्म से संबंधित ज्ञान प्राप्त करना चाहिए. यह हमारे जीवन में सद्गुणों को बढ़ावा देता है और हमें भगवान के प्रति भक्ति और आदर बढ़ाने में मदद करता है. इसके विपरीत हमें कभी भी धर्म, धार्मिक ग्रंथों या देवी-देवताओं का अपमान नहीं करना चाहिए. यह बदला हमें नरक के कष्ट से गुजरना पड़ सकता है.

इन सभी सलाहों को अपने जीवन में अपनाने से हमारी दशा बेहतर हो सकती है और हम सुख-शांति से जीवन जी सकते हैं. गरुड़ पुराण हमें धार्मिक मार्ग पर चलने की महत्वपूर्ण सिख देता है और हमें एक उच्च और उद्देश्यपूर्ण जीवन जीने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करता है.

ये भी पढ़िए-  Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष में आखिर कौवे को ही क्यों कराया जाता है भोज, जानें महत्व और पितरों से जुड़ा संबंध?

 

Trending news