Drone Didi Yojana: क्या है ड्रोन दीदी स्‍कीम, क्या है इसके फायदे, एक में क्लिक जानिए
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2352717

Drone Didi Yojana: क्या है ड्रोन दीदी स्‍कीम, क्या है इसके फायदे, एक में क्लिक जानिए

Drone Didi Yojana:ड्रोन दीदी योजना के अंतर्गत काम करने वाली महिला को 15,000 सैलरी मिलेगी. उसे स्वयं सहायता समूहों को कृषि क्षेत्र में ड्रोन प्राप्त करने का अवसर मिलेगा. सबसे बड़ी बात ये कि ड्रोन किराए पर दिया जाएगा. जो खेत में उर्वरकों का छिड़काव करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

 

ड्रोन दीदी स्‍कीम को जानिए (File Photo)

Drone Didi Yojana: 23 जुलाई, 2024 दिन मंगलवार को वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का आम बजट पेश किया. बजट में वित्त मंत्री ने कृषि क्षेत्र के लिए कई योजनाओं की घोषणा की है. वहीं, नमो ड्रोन दीदी के लिए 500 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. यह योजना केंद्र सरकार और पीएम मोदी की तरफ से लॉन्‍च की गई है. इस योजना का लक्ष्य है कि कृषि के क्षेत्र में महिलाओं को आत्‍मनिर्भर बनाना है. आइए इस योजना के बारे में सबकुछ जानते हैं.

नमो ड्रोन दीदी स्‍कीम की शुरुआत साल 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी. इसके तहत एक लाख महिलाओं को अगले पांच सालों में प्रशिक्षित किया जाएगा. इस योजना को देशभर के कृषि विज्ञान केंद्रों (KVK) के जरिये लागू किया जाएगा. नमो ड्रोन दीदी योजना के तहत महिलाओं को ड्रोन उड़ाने, डेटा विश्लेषण और ड्रोन के रखरखाव के बारे में ट्रेनिंग दी जाएगी. उन्हें ड्रोन का इस्‍तेमाल करके अलग-अलग कृषि कार्यों के लिए भी प्रशिक्षित किया जाएगा. इनमें फसलों की निगरानी, कीटनाशकों और उर्वरकों का छिड़काव और बीज बुआई शामिल है.

इस तरह से मिलेगा फायदा
इस योजाना का लाभ उठाने के लिए आपको स्वयं सहायता समूह का सक्रिय सदस्य होना जरूरी है. 
सबसे अहम बात ये भी है कि महिला का भारतीय नागरिक होना जरूरी है. 
महिला की उम्र 18 से 37 साल के बीच होनी चाहिए, नहीं तो योजना का लाभ नहीं मिलेगा.  
इस योजना के तहत सेलेक्ट की गई महिला को केवल 15 दिन के अंदर ही ट्रेंनिंग दे दी जाती है.
इस योजना के अंतर्गत जो महिला काम करेगी, उसे पंद्रह हजार रुपए वेतन मिलेगा.
महिलाओं के बैंक अकाउंट में सैलरी डायरेक्‍ट ट्रांसफर हो जाती है.

Trending news