Patna Palang Tod Bhunja: क्या आपने चखा है पटना का 'पलंग तोड़ भूंजा'? शादी की फोटो और आधार कार्ड से होता है रजिस्ट्रेशन!
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2411947

Patna Palang Tod Bhunja: क्या आपने चखा है पटना का 'पलंग तोड़ भूंजा'? शादी की फोटो और आधार कार्ड से होता है रजिस्ट्रेशन!

Patna Palang Tod Bhunja: पटना का पलंग तोड़ भूंजा इन दिनों खूब चर्चा में है. दुकानदार हीरालाल ने बताया कि वो 1962 से ही पटना की सड़कों पर भूंजा बेचने का काम कर रहे हैं.

पलंग तोड़ भूंजा

पटना: सोशल मीडिया के इस दौरा में हर किसी की वायरल होने की चाह होती है. लेकिन पटना में एक ऐसा दुकान भी है जो 1962 से ही पटनावासियों के खूब मशहूर है. पटना के 72 वर्षीय हीरालाल इन दिनों काफी चर्चा में है. इसकी वजह उनका भूंजा का दुकान है. हीरालाल अनोखे नाम के साथ 1962 से ही भूंजा बेचने का काम करते हैं. भूंजा दुकानदार 72 वर्षीय हीरालाल बताते हैं कि यहां की स्पेशल पलंग तोड़ भूंजा है.

हीरालाल ने बताया कि पलंग तोड़ भूंजा 100 रुपये में 100 ग्राम मिलता है. वे बताते हैं कि यह हर किसी को नहीं मिलता. कोई कितना भी पैसा क्यों ना दे उसके लिए वह यह भूंजा नहीं तैयार करते हैं. वे ''पलंग तोड़ भूंजा'' उसे ही बना कर देते हैं जो अपनी शादी की फोटो और आधार कार्ड दिखता है. सबसे पहले उन्होंने ''हसीना मान जाएगी'' भूंजा बनाया. सबसे अधिक इसकी डिमांड होती है. बगल के महावीर वात्सल्य अस्पताल में प्रत्येक शुक्रवार को 1 किलो यह भूंजा बनाकर पहुंचाते हैं. उनका दुकान सदाकत आश्रम के बगल में है तो बड़े-बड़े नेता लोग भी उनके ठेला पर आकर भूंजा खाते हैं.

ये भी पढ़ें- NRHM घोटाले के किंगपिन प्रमोद सिंह पर ED की बड़ी कार्रवाई, जब्त की 1.63 करोड़ की संपत्ति

हीरालाल ने बताया कि वो 140 अलग-अलग इंग्रेडिएंट्स को मिलाकर स्पेशल मसाला तैयार करते हैं. इस मसले को तैयार करने में उन्हें 3 घंटे का समय लगता है. प्रतिदिन दोपहर तीन से रात 10 बजे तक भूंजा का ठेला लगाते हैं. वहीं कीमत और नाम की बात करें तो 40 रुपये में हसीना उछल जाएगी भूंजा 100 ग्राम, 30 रुपए में हसीना मान जाएगी भूंजा और 35 रुपए में प्यार हो जाएगा भूंजा 100 ग्राम दिया जाता है. उनके दुकान में सबसे महंगा पलंग तोड़ भूंजा है जो 100 रुपये का 100 ग्राम है. उन्होंने बताया कि 1962 में सिवान से जब पटना आए तो भूंजा बेचने के लिए अलग-अलग नाम रखा. इससे लोगों का मनोरंजन भी होता है और ग्राहकों के चेहरे पर मुस्कुराहट भी आती है. लोग इसे चाव से खाते हैं. इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है. इससे हाजमा भी ठीक ढंग से हो जाता है.

इनपुट- सनी

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news