बिहार का ऐसा देवी धाम जहां सप्तमी नहीं पंचमी को ही खुलता है मंदिर का पट
Advertisement

बिहार का ऐसा देवी धाम जहां सप्तमी नहीं पंचमी को ही खुलता है मंदिर का पट

नवरात्रि में आमतौर पर सभी जगह सप्तमी को मां के दर्शन के लिए उनका पट खोला जाता है.

(फाइल फोटो)

हाजीपुर : नवरात्रि में आमतौर पर सभी जगह सप्तमी को मां के दर्शन के लिए उनका पट खोला जाता है. मगर वैशाली जिला के गोविंदपुर सिंघाड़ा मंदिर में पिछले ढाई सौ वर्षों से लगातार पंचमी को ही मां के पट खुलने की परंपरा चली आ रही है जो आज भी जारी है. 

सप्तमी नहीं पंचमी को ही खुलता है मंदिर का पट 
गुरुवार को देर रात जैसे ही पंचमी तिथि की शुरुआत हुई वैसे ही पूजा अर्चना और मंत्रोच्चार के साथ यहां मां दुर्गा के पट खोल दिए गए और उसी दौरान दो बकरों की बलि भी दी गई. इस दौरान मां के दर्शन के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु वहां इकट्ठे हुए थे. 

यहां पंचमी से लेकर नवमी तक हजारों बलि दी जाती है
आपको बता दें कि वैशाली जिला और इसके आसपास के जिलों के अलावा बिहार के बाहर से भी यहां श्रद्धालु प्रत्येक वर्ष पहुंचते हैं. ऐसी मान्यता है कि यहां जो भी मन्नत मांगी जाती है वह पूर्ण होती है और उसी के पूर्ण होने पर यहां बली की परंपरा सैकड़ों वर्षों से चली आ रही है. नवरात्रि में पंचमी से लेकर नवमी तक यहां हजारों बलि दी जाती है. इसी से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यहां मन्नत मांगने वालों की मन्नत किस प्रकार पूर्ण होती है. गुरुवार की देर रात पट खुलने के साथ ही मंदिर में मां के जयकारे लगे और सभी भक्तों ने मां के दर्शन के साथ-साथ वहां प्रसाद वितरण कार्यक्रम में भी भाग लिया. 

ये है मंदिर के बारे में खास
बता दें कि हर साल गोविन्दपुर सिंघाड़ा मंदिर में मैया की प्रतिमा निर्माण कार्य चौकचन्ना पूजा के दिन से शुरू होती है. यहां सैकड़ों वर्षों से एक ही आकृति की जीवंत मूर्ति बनाई जाती है. मूर्ति बनाने वाले कारीगर एक ही परिवार से आते हैं जो स्थानीय ग्रामीण बैजू पंडित एवं उनके खानदान के लोग हैं. यहां पूजा के लिए बनाये गये मंडप के ऊपरी हिस्से में ब्रह्मा, विष्णु, महेश की प्रतिमा, इसके मध्य भाग में सरस्वती, लक्ष्मी, गणोश की प्रतिमा तथा नीचे के भाग में कार्तिक एवं भष्मासुर की प्रतिमा के मध्य में मां दुर्गा की सुर्ख लाल रंग की भव्य प्रतिमा होती है. 
(रिपोर्ट-विकास आनंद)

ये भी पढ़ें- धनबाद : अक्षरा सिंह ने डांडिया नाइट कार्यक्रम में बिखेरा जलवा, वायरल MMS पर भी दी प्रतिक्रिया

Trending news