Tips to Increase Height: हाइट न बढ़ने से हों निराश तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, दिखेगा कमाल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1315131

Tips to Increase Height: हाइट न बढ़ने से हों निराश तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, दिखेगा कमाल

Tips To Increase Height: हाइट बढ़ाने के लिए कई लोग बहुत कोशिश करते हैं लेकिन इसके बावजूद एक निश्चित समय के बाद हाइट बढ़ना बंद हो जाता है. आज हम आपके लिए लाएं है लंबाई बढ़ाने के लिए आसान टिप्स.... 

Tips to Increase Height: हाइट न बढ़ने से हों निराश तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, दिखेगा कमाल

पटना: Tips to Increase Height: हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसकी हाइट लंबी हो. लेकिन कुछ लोगों की किसी रीजन से हाइट कम रह जाती है. एक अच्छी हाइट और पर्सनालिटी आपको आत्मविश्वास से भरती है. ऐसा माना जाता है कि व्यक्ति की हाइट 18 साल की उम्र तक ही बढ़ती है. लंबाई का 60 से 80 प्रतिशत हिस्सा आपके जेनेटिक्स से आता है, जिसे आप कंट्रोल नहीं कर सकते. लेकिन बाकी का 40-20 प्रतिशत हिस्सा आप कंट्रोल कर सकते है. ऐसे में, कम हाइट वाले लोगों का जैसे-जैसे हाइट बढ़ाने का समय निकलता जाता है. उनकी टेंशन बढ़ती जाती है. अगर आप भी अपनी कम हाइट से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए कुछ चीजें लाये है जिन्हें आप डाइट में शामिल कर हाइट बढ़ाने का प्रयास कर सकते है.  

बादाम
बादाम कई विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है. विटामिन और खनिज पदार्थ हाइट बढ़ाने के लिए काफी आवश्यक होते हैं. बादाम में फाइबर, मैंगनीज और मैग्नीशियम से उच्च होते हैं. इसके अलावा, बादाम में विटामिन ई, एक वसा में घुलनशील विटामिन से भरपूर होता है जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में दोगुना होता है. हाइट बढ़ाने के लिए आप रोजाना बादाम खा सकते है. इससे आपको असर भी दिखेगा. 

अश्वगंधा
अश्वगंधा एक जड़ी बूटी है यह जड़ी बूटी आपकी हाइट बढ़ाने में काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. इसकी जड़ को डाइट में शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं और लंबाई बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है. हालांकि इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

बर्गर-नूडल्स को कर दें टाटा
सही प्रोटीन और न्यूट्रिशन न मिलने के कारण शरीर का विकास होना बंद या कम हो जाता है. इसलिए अगर शरीर का सही विकास करना चाहते हैं, तो हमें खान-पान का ध्यान रखना जरूरी होता है. कई लोग गलत आदतों, गल खान-पान के वजह से अपना विकास रोक लेते हैं. आजकल कोल्ड ड्रिंक्स, बर्गर, नूडल्स, पिज्जा खाना फैशन बन गया है. इन सब को खाने से भी हमारी हाइट नहीं बढ़ती है. क्योंकि, इसमें कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो शारीरिक विकास में मददगार हार्मोन को डैमेज कर देते हैं. 

अंडा 
अंडे में प्रोटीन सबसे ज्यादा होता है. अंडे हाइट बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. दरअसल, हाइट बढ़ाने के लिए हमारे शरीर को प्रोटीन वाली डाइट की आवश्यकता होती है. अंडे में प्रोटीन के साथ- साथ विटामिन भी पाया जाता है. अंडे में रिबोफ्लेविन पाया जाता है जो हमारी हाइट बढ़ाने में काफी मददगार होता है. 

विटामिन D
लंबाई बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरत विटामिन डी की होती है. कैल्शियम को हड्डी में अवशोषित करने के लिए, हड्डी के विकास के लिए विटामिन डी की जरूरत होती है. विटामिन डी दाल, सोया मिल्क, सोया बीन, मशरूम आदि में मिलता है. 

यह भी पढ़े- Weight Loss Tips: वजन कम होने के बाद फिर बढ़ गया आपका वजन? तो इन बातों का रखें ध्यान

Trending news