Jharkhand Assembly Election 2024: झारखंड में दिवाली के बाद हो सकता है चुनाव, जानें कब खत्म हो रहा विधानसभा का कार्यकाल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2387221

Jharkhand Assembly Election 2024: झारखंड में दिवाली के बाद हो सकता है चुनाव, जानें कब खत्म हो रहा विधानसभा का कार्यकाल

Jharkhand Assembly Election 2024: हरियाणा और महाराष्ट्र की विधानसभाओं का कार्यकाल एक ही महीने में समाप्त हो रहा है. इसके बावजूद महाराष्ट्र में चुनाव का ऐलान नहीं हुआ है. वहीं झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 तक है.

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024

Jharkhand Assembly Election 2024: चुनाव आयोग ने आज (शुक्रवार, 16 अगस्त) को जम्मू कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. जम्मू कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. आखिरी बार जम्मू कश्मीर में 2014 में चुनाव हुए थे. केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद जम्मू कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. प्रदेश की जनता 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान करेगी और 4 अक्टूबर को रिजल्ट सामने आएंगे. वहीं हरियाणा में हरियाणा की सभी 90 सीटों के लिए एक ही चरण में मतदान होगा. सभी 90 सीटों पर 1 अक्टूबर को मतदान होगा और चुनाव नतीजे 4 अक्टूबर को परिणाम आएगा. लोगों को उम्मीद थी कि निर्वाचन आयोग की ओर से जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की घोषणा एक साथ की जाएगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की डेट नहीं आई.

हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर को खत्म हो रहा है, जबकि महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर 2024 को पूरा हो रहा है. इसके बाद भी में महाराष्ट्र में चुनाव की घोषणा नहीं हुई. अब लोग इसका कारण जानना चाह रहे हैं. इस पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि पितृ पक्ष, नवरात्रि, दशहरा-दीपावली जैसे त्योहारों को देखते हुए महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव का ऐलान नहीं किया गया है. वहीं झारखंड विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 5 जनवरी को समाप्त होगा. मतलब साफ है कि झारखंड के विधानसभा चुनाव में अभी वक्त है. हालांकि, संभावना है कि दिवाली से पहले-पहले झारखंड और महाराष्ट्र के चुनाव की घोषणा हो जाएगी. 

ये भी पढ़ें- लालू-नीतीश दोनों के रहे खास रहे अनंत सिंह, एक फोन कॉल से फंस गए थे 'छोटे सरकार'

बता दें कि झारखंड विधानसभा चुनाव पांच चरणों में आयोजित कराए गए थे. इसमें पहला चरण 30 नवंबर, दूसरा चरण 7 दिसंबर, तीसरा चरण 12 दिसंबर, चौथा चरण 16 दिसंबर और 5वां चरण 20 दिसंबर था. झारखंड चुनाव की नतीजों की घोषणा 23 दिसंबर 2019 को की गई थी. पिछली बार जेएमएम, राजद और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनी थी और हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री बने थे. तब से सरकार चल रही है, हालांकि सीएम जरूर बदले.

Trending news