Bihar News: बिहार को मोदी सरकार का एक और तोहफा, कुमारबाग और नवानगर में मल्टी सेक्टर SEZ को मिली मंजूरी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2387918

Bihar News: बिहार को मोदी सरकार का एक और तोहफा, कुमारबाग और नवानगर में मल्टी सेक्टर SEZ को मिली मंजूरी

Bihar News: केंद्र सरकार की ओर से बिहार के प्रथम मल्टीसेक्टर स्पेशल इकोनॉमिक जोन को हरी झंडी दे दी गई है. इसका निर्माण बक्सर और पश्चिम चंपारण जिले में होगा. 

मंत्री नीतीश मिश्रा

Bihar News: बिहार में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने प्रदेश को एक और बड़ा तोहफा दिया है. अब केंद्र सरकार ने बिहार के पहले मल्टी सेक्टर स्पेशल इकनॉमिक जोन (SEZ) को औपचारिक मंजूरी दे दी है. ये एसईजेड पश्चिम चंपारण के कुमारबाग और बक्सर के नवानगर में बनेंगे. इसकी जानकारी बिहार के उद्योग मंत्री नीतीश मिश्रा ने दी. उन्होंने कहा कि भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा कुमारबाग (पश्चिम चंपारण) एवं नवानगर (बक्सर) में बिहार के प्रथम मल्टीसेक्टर स्पेशल इकोनॉमिक जोन (SEZ) को औपचारिक स्वीकृति प्रदान की गई है. 31 जुलाई 2024 को दिल्ली में आयोजित बोर्ड ऑफ अप्रूवल की बैठक में इसका निर्णय लिया गया है. 

मंत्री नीतीश मिश्रा ने बताया कि स्पेशल इकोनॉमिक जोन (SEZ) हेतु स्थल चयन में भूमि की उपलब्धता सर्वाधिक आवश्यक अर्हता है. आने वाले समय में उक्त दोनों स्थानों में 125-125 एकड़ भूमि पर बिहार औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बियाडा) द्वारा स्पेशल इकोनॉमिक जोन (SEZ) के मानकों के अनुरूप विकसित किया जाएगा. मंत्री ने इससे बिहार में निवेश को बढ़ावा मिलने और रोजगार के नए अवसर मिलने की बात कही. 

 

ये भी पढ़ें- बिहटा एयरपोर्ट को केंद्र से हरी झंडी, आवंटित किए ₹1,413 करोड़

उन्होंने कहा कि SEZ के विकास से निश्चित ही बिहार में एक नए औद्योगिक काल का शुभारंभ होगा. इससे न सिर्फ देश-विदेश की बड़ी औद्योगिक इकाईयां बिहार में निवेश हेतु आएंगी, अपितु बड़ी संख्या में रोजगार सृजन भी होगा. बता दें कि इससे पहले केंद्रीय वाणिज्य एवं वित्त मंत्रालय ने पश्चिमी चंपारण के कुमारबाग और बक्सर के नवानगर औद्योगिक क्षेत्र का का निरीक्षण किया था. इस निरीक्षण का मकसद था कि यह दोनों स्थान एसइजेड के लिए उपयुक्त हैं या नहीं.

Trending news