Jagannath Rath Yatra: 7 जुलाई को निकाली जाएगी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा, 35 फीट ऊंचा होगा रथ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2320951

Jagannath Rath Yatra: 7 जुलाई को निकाली जाएगी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा, 35 फीट ऊंचा होगा रथ

Ranchi Jagannath Rath Yatra 2024: झारखंड की राजधानी रांची में पुरी की तरह हर साल रथ यात्रा का आयोजन किया जाता है. 7 जुलाई को भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली जानी है. इस दिन भगवान जगन्नाथ अपने भाई और बहन के साथ मौसी के घर जाएंगे.

7 जुलाई को निकाली जाएगी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा

रांचीः Ranchi Jagannath Rath Yatra 2024: राजधानी रांची समेत देश भर में 7 जुलाई को भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली जानी है और इसकी विशेष तैयारियां जारी है. ऐसा माना जाता है कि उत्कल के बाद सबसे बड़ी रथ यात्रा राजधानी रांची में निकाली जाती है. वहीं इसको लेकर इस साल 35 फीट ऊंचा रथ पुरी से आए कलाकारों के द्वारा तैयार किया जा रहा है. इस विशाल रथ का रंग रोबन ओडिशी कला में किया जा रहा है. 

कलाकार बताते हैं कि ओडीसी कला जो की पुरी स्थित जगन्नाथ मंदिर में बनी हुई है. उसी की झलकियां रांची के इस रथ में दी जा रही है. उनका कहना है कि बीते 3 साल से वह रथ को तैयार कर रहे है. वहीं इसके साथ ही रांची में 7 जुलाई से रथ मेले का आयोजन भी होने जा रहा है. हर वर्ष यह विशाल मेला लगाया जाता है और लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं. ऐसा कहा जाता है कि भगवान ने ठाकुर को स्वप्न में आकर अपने विग्रह की स्थापना कर पूजा-अर्चना करने को कहा, जिसके बाद मंदिर का निर्माण कराया गया.

इस बार भी यह मेले की तैयारी जोरों शोरों से की जा रही है. इस बार 1 करोड़ 92 लाख के टेंडर को निविदा हुई है. मंदिर के प्रथम सेवक सुधांशु नाथ शाहदेव ने बताया कि इस बार भव्य मेले का आयोजन होने जा रहा है और मंदिर को आर्थिक मदद मिले इसके लिए पिछले साल से टेंडर की निविदा शुरू की गई है. 

मंदिर के प्रथम सेवक सुधांशु नाथ शाहदेव ने बताया कि जिला प्रशासन के साथ मिलकर मेले में सुरक्षा का खास ख्याल रखा जाएगा. जिला प्रशासन के जवान तैनात रहेंगे. इसके साथ ही साथ 40 ड्रोन कैमरे से निगरानी के लिए मौजूद रहेंगे.

इनपुट- तनय खंडेलवाल, रांची 

यह भी पढ़ें- Jharkhand Politics: झारखंड में एक साल के अंदर बदल गई सरकार, चंपई सोरेन के इस्तीफे पर बयानबाजी शुरू

Trending news