IRCTC: रेलवे ने मिथिलांचल वासियों को दी नई सौगात, जयनगर से टाटानगर के बीच चलेगी ये ट्रेन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2335403

IRCTC: रेलवे ने मिथिलांचल वासियों को दी नई सौगात, जयनगर से टाटानगर के बीच चलेगी ये ट्रेन

Jaynagar to Tatanagar Train: रेलवे ने जयनगर-टाटानगर के बीच साप्ताहिक ट्रेन को मंजूरी दे दी है. मिथिलांचल के लोगों को सफर करने में काफी आसानी होगी. यह ट्रेन जयनगर से हर शनिवार रात 7:30 बजे प्रस्थान करेगी और रविवार सुबह 11:30 बजे टाटानगर पहुंचेगी.

IRCTC: रेलवे ने मिथिलांचल वासियों को दी नई सौगात, जयनगर से टाटानगर के बीच चलेगी ये ट्रेन

रांची : झारखंड के औद्योगिक शहर टाटानगर में रहने वाले मिथिला के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग अब पूरी होने जा रही है. रेल मंत्रालय ने जयनगर-टाटानगर के बीच साप्ताहिक ट्रेन को मंजूरी दे दी है और ट्रेन की समय सारिणी भी जारी कर दी है. हालांकि, ट्रेन की शुरुआत की सटीक तारीख अभी नहीं बताई गई है. जयनगर-टाटानगर एक्सप्रेस ट्रेन को सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है. यह ट्रेन जयनगर से हर शनिवार रात 7:30 बजे प्रस्थान करेगी और रविवार सुबह 11:30 बजे टाटानगर पहुंचेगी. वापसी में टाटानगर से यह ट्रेन हर शुक्रवार शाम 6:50 बजे चलेगी और अगले दिन सुबह 11:25 बजे जयनगर पहुंचेगी.

रेलवे के अनुसार यह ट्रेन अपने रास्ते में 21 स्टेशनों पर रुकेगी. जयनगर से टाटानगर के बीच यह ट्रेन जयनगर, मधुबनी, सकरी, दरभंगा, समस्तीपुर, बरौनी, क्यूल, जसीडीह, प्रधानखुंटा, धनबाद, राजबेडा, बोकारो स्टील सिटी, कोटशिला, मुरी, चांडिल और टाटानगर में ठहराव करेगी. इस एक्सप्रेस ट्रेन में 17 कोच होंगे. इनमें 1 एसी फर्स्ट क्लास, 3 थर्ड एसी, 7 स्लीपर क्लास, 4 सामान्य क्लास और 2 एक्स एलआर कोच शामिल हैं. ट्रेन की सटीक शुरुआत की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है, लेकिन इस घोषणा से झारखंड में रहने वाले मिथिलांचल के लोगों के बीच खुशी का माहौल है. टाटानगर, बोकारो, धनबाद और अन्य शहरों के लोग इस ट्रेन की जल्द शुरुआत का इंतजार कर रहे हैं.

इसके साथ ही जयनगर-टाटानगर ट्रेन के चलने से मिथिलांचल के कई जिलों को फायदा होगा. सावन के दौरान अगर इस ट्रेन की शुरुआत हो जाती है, तो देवघर बाबा धाम जाने वाले यात्रियों को भी सुविधा मिलेगी. इस ट्रेन के चलने से लोगों को यात्रा में काफी आसानी होगी और झारखंड तथा मिथिलांचल के बीच संबंध और भी मजबूत होंगे. इससे पहले मिथिला के लोग टाटानगर आने-जाने के लिए काफी समय और परेशानी का सामना करते थे. अब इस नई ट्रेन सेवा के शुरू होने से उनकी समस्याएं कम हो जाएंगी और यात्रा सुविधाजनक हो जाएगी. रेल मंत्रालय की इस पहल से मिथिला और झारखंड के बीच का संबंध और भी मजबूत होगा.

ये भी पढ़िए-  नीतीश सरकार ने बिहार के इंजीनियरों से मांगा 300 करोड़ रुपये का हिसाब, इनके नाम लिस्ट में पहले नंबर पर!

 

Trending news