जम्मू-कश्मीर: 44 के बाद आई 16 की लिस्ट; BJP की सूची पर पार्टी के अंदर मचा घमासान
Advertisement
trendingNow12400951

जम्मू-कश्मीर: 44 के बाद आई 16 की लिस्ट; BJP की सूची पर पार्टी के अंदर मचा घमासान

जम्मू कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 44 नामों को वापस लेने के बाद 16 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. लेकिन, बीजेपी की पहली लिस्ट आने के साथ ही पार्टी के अंदर नाराजगी भी सामने आने लगी है और पार्टी कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे हैं.

जम्मू-कश्मीर: 44 के बाद आई 16 की लिस्ट; BJP की सूची पर पार्टी के अंदर मचा घमासान

Jammu-Kashmir Chunav 2024: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने जम्मू-कश्मीर के आगामी विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए सोमवार को 16 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की. इससे पहले, पार्टी की ओर से सुबह तीनों चरणों के लिए कुल 44 उम्मीदवारों की सूची जारी की गई थी, जिसमें दूसरे चरण के लिए 10 और तीसरे चरण के लिए 19 उम्मीदवारों के नाम थे. हालांकि, बाद में दूसरे और तीसरे चरण के लिए जारी उम्मीदवारों की सूची वापस ले ली गई और फिर सिर्फ पहले चरण के लिए 16 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई. लेकिन, अब पार्टी के अंदर हंगामा शुरू हो गया है और टिकट बंटवारे से नाराज बीजेपी दफ्तर में कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे हैं.

जब से मतदाता बने, तब से बीजेपी के साथ: पार्टी कार्यकर्ता

जम्मू में भाजपा कार्यालय में जमा हुए पार्टी कार्यकर्ताओं ने जम्मू उत्तर निर्वाचन क्षेत्र से श्याम लाल शर्मा की जगह पर ओमी खजूरिया के लिए पार्टी टिकट की मांग की. पार्टी कार्यकर्ताओं ने पार्टी दफ्तर का बाहर प्रदर्शन और नारेबाजी भी की. पार्टी कार्यकर्ता परेश कुमार ने कहा, 'हम जब से मतदाता बने हैं, तब से भाजपा के साथ हैं. वे उन कार्यकर्ताओं की अनदेखी क्यों कर रहे हैं जो भाजपा के साथ रहे हैं. ओमी खजूरिया जम्मू उत्तर में एक जाना-माना चेहरा हैं, लेकिन टिकट एक ऐसे नेता को दिया जा रहा है जो कांग्रेस से आया है. श्याम लाल शर्मा को टिकट दिया गया है, उन्हें वहां कोई नहीं जानता. हम मांग करते हैं कि ओमी खजूरिया को टिकट दिया जाना चाहिए, अन्यथा हम सभी इस्तीफा दे देंगे. जो लोग ईमानदारी से काम कर रहे हैं, उन्हें टिकट मिलना चाहिए. हम यहां इसके बारे में पूछने आए हैं.'

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर चुनाव: BJP ने जारी की नई लिस्ट, अब 15 नाम घोषित; पुरानी सूची में कोई बदलाव नहीं

कार्यकर्ताओं के प्रदर्शन पर रविंदर रैना ने क्या कहा

जम्मू-कश्मीर बीजेपी अध्यक्ष रविंदर रैना ने कहा,'जम्मू-कश्मीर में चुनावी बिगुल के बीच भाजपा ने चयन प्रक्रिया के बाद अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. अपनी पहली सूची में पार्टी ने पहले चरण के चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम जारी किए हैं. पहले चरण के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 27 अगस्त है. पार्टी जल्द ही दूसरी सूची जारी करेगी, हम कुछ निर्दलीय उम्मीदवारों से भी बात कर रहे हैं.' कार्यकर्ताओं के प्रदर्शन और टिकट बंटवारे को लेकर नाराजगी पर रविंदर रैना ने कहा, 'नाराज कार्यकर्ताओं के बात होगी. कोई भी कार्यकर्ता नाराज ना हो. पार्टी कार्यालय पहुंचे सभी कार्यकर्ताओ से मैं पर्सनली मुलाकात करूंगा.'

सीईसी की बैठक में लगी उम्मीदवारों के नाम पर मुहर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में रविवार को हुई भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नामों पर मंथन के बाद उम्मीदवारों की पहली सूची को अंतिम रूप दिया गया. सूची के मुताबिक, पाम्पोर से सैयद शौकत गयूर अंद्राबी, राजपोरा से अर्शीद भट्ट, शोपियां से जावेद अहमद कादरी, अनंतनाग पश्चिम से मोहम्मद रफीक वानी, अनंतनाग से सैयद वजाहत, इंदरबल से तारिक कीन, डोडा से गजय सिंह राणा को उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं बाद में कोकरनाग से भी पार्टी ने चौधरी रोशन हुसैन गुज्जर को टिकट दिया है 

पार्टी ने किश्तवाड़ से शगुन परिहार, पाडेर-नागसेनी से सुनील शर्मा, भदरवाह से दलीप सिंह परिहार, डोडा पश्चिम से शक्ति राज परिहार, रामबाण से राकेश ठाकुर, बनिहाल से सलीम भट्ट, शनगुस अनंतनाग पूर्व से वीर सराफ, श्रीगुफवाड़ा बिजबेहरा से सोफी यूसुफ को उम्मीदवार बनाया है. पहले चरण में दक्षिण कश्मीर के 16 विधानसभा क्षेत्रों और जम्मू क्षेत्र के आठ विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा. पार्टी ने पहले चरण में कश्मीर घाटी के त्राल, पुलवामा, जैनापोरा, डी. एच. पोरा, कुलगाम, देवसर, दूरू, कोकेरनाग (अजजा) और पहलगाम विधानसभा क्षेत्र में होने वाले चुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है.

 

जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे. जम्मू-कश्मीर की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए, चुनाव के पहले चरण के तहत 18 सितंबर, दूसरे चरण के तहत 25 सितंबर और तीसरे व आखिरी चरण के तहत एक अक्टूबर को मतदान होगा. मतों की गिनती चार अक्टूबर को होगी. यह विधानसभा चुनाव, अगस्त 2019 में संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म किए जाने के बाद केंद्र शासित प्रदेश के लोगों के लिए सरकार चुनने का मंच तैयार करेगा.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news