Lok Sabha Elections 2024: 'मिशन 2024' के लिए BJP की दक्षिण राज्यों पर नजर यूं ही नहीं, पीछे है ये खास गणित
Advertisement
trendingNow12031813

Lok Sabha Elections 2024: 'मिशन 2024' के लिए BJP की दक्षिण राज्यों पर नजर यूं ही नहीं, पीछे है ये खास गणित

BJP Strategy in Lok Sabha Elections 2024: बीजेपी ने लगातार तीसरी बार सत्ता में आने के लिए अपना मास्टरप्लान तैयार कर लिया है. वह अब दक्षिण राज्यों पर खास फोकस करने जा रही है. उसकी यह रणनीति अनायास नहीं बल्कि सोची समझी है.

Lok Sabha Elections 2024: 'मिशन 2024' के लिए BJP की दक्षिण राज्यों पर नजर यूं ही नहीं, पीछे है ये खास गणित

BJP Strategy for Lok Sabha Elections 2024: मोदी सरकार ने तीसरा टर्म हासिल करने के लिए अपना मास्टर प्लान तैयार कर लिया है. बीजेपी ने मिशन 2024 के लिए 350 सीटों का टारगेट सेट किया है. इसके लिए पीएम मोदी जल्द ही देश में चुनावी सभाओं का दौर शुरू कर सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक पिछले 2 टर्म में बीजेपी उत्तर भारत में अपने पीक पर पहुंच चुकी है, इसलिए पार्टी अब दक्षिण भारत पर खास फोकस कर रही है. जिससे वहां ज्यादा से ज्यादा सीटें हासिल कर फिर से अपनी सरकार बनाई जा सके. 

ये रहेगा पूरा कार्यक्रम

पार्टी सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी नए साल में अपने चुनावी दौरों की शुरुआत दक्षिण भारत के राज्यों से करेंगे. वे 2 और 3 जनवरी को तमिलनाडु, लक्षद्वीप और केरल का दौरा करेंगे. वे 2 जनवरी को तिरुचिरापल्ली जाएंगे और वहां सुबह 10.30 बजे यूनिवर्सिटी के कन्वोकेशन में भाग लेंगे. इसके बाद वे दोपहर 12 बजे विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे.

बीजेपी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी तमिलनाडु के बाद दोपहर 3 बजे लक्षद्वीप जाएंगे और वहां पर जन सभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी 3 जनवरी को केरल का रुख करेंगे और वहां पर 2 अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.

सरकार बनाने में अहम भूमिका 

बता दें कि दक्षिण भारत में लोकसभा सीटों की कुल संख्या 131 है. इनमें से तमिलनाडु में 39, तेलंगाना में 17, पुडुचेरी में 1, केरल में 20, कर्नाटक में 28, आंध्र प्रदेश में 25 और लक्षदीप में 1 सीटें हैं. इन राज्यों में शुरुआत से ही क्षेत्रीय पार्टियां हावी रही हैं और वहां पैर जमाना बीजेपी के लिए अक्सर दुस्वप्न की तरह साबित होता रहा है. 

इन राज्यों में खुल भी नहीं पाया था खाता

वर्ष 2019 में जब पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने देशभर में बड़ी जीत हासिल की थी, तब दक्षिण भारत की 131 सीटों में बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन को केवल 30 सीटें मिली थीं. इनमें सबसे बड़ी सफलता बीजेपी को कर्नाटक में मिली थी, जहां की 28 में से 25 सीटों पर बीजेपी ने कब्जा जमा लिया था. लेकिन केरल, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में बीजेपी का खाता भी नहीं खुल पाया था. 

उत्तर की भरपाई दक्षिण भारत से 

कांग्रेस ने इन दक्षिण राज्यों में वर्ष 2019 में 58 और क्षेत्रीय पार्टियों ने 42 सीटें जीती थी. चूंकि उत्तर भारत में बीजेपी पहले ही अपने चरम प्रदर्शन को छू चुकी है, इसलिए उससे आगे जाने की अब कोई संभावना नहीं है बल्कि सीटें घटने का अंदेशा जरूर है. इसलिए बीजेपी का पूरा फोकस अब दक्षिण भारत के केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने पर है, जिससे वह वर्ष 2024 में उत्तर भारत में होने वाले नुकसान की भरपाई दक्षिण से कर सके. 

हो सकती हैं बड़ी चुनावी घोषणाएं

इसी खास रणनीति के तहत पीएम मोदी अपने चुनावी अभियान की शुरुआत अब दक्षिण के इन राज्यों से करने जा रहे हैं. माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में वहां पर पार्टी के बड़े नेताओं के भी चुनावी कार्यक्रम लग सकते हैं. साथ ही दक्षिण राज्यों के लिए कई बड़ी चुनावी परियोजनाओं की घोषणा हो सकती है. जिससे पार्टी को आने वाले चुनावों में वहां पर फायदा मिल सके.

Trending news