Bribery In India: घूसखोरी में टॉप पर भारत, पुलिस सबसे भ्रष्ट; सांसद भी नहीं पीछे: सर्वे

भ्रष्टाचार  ( Corruption) पर काम करने वाली संस्था 'ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल' (Transparency international) की बुधवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक घूसखोरी (Bribery) के मामले में भारत के लोग एशिया में नंबर 1 पर हैं.

 Bribery In India: घूसखोरी में टॉप पर भारत, पुलिस सबसे भ्रष्ट; सांसद भी नहीं पीछे: सर्वे
प्रतीकात्मक चित्र.

नई दिल्ली. भ्रष्टाचार ( Corruption) किस भी देश की तरक्की में सबसे बड़ी बाधा है. भ्रष्टाचार के कई अलग-अलग रास्ते हैं, इनमें सबसे बड़ा रास्ता घूसखोरी (Bribery) है. तमाम सरकारें समय-समय पर भ्रष्टाचार पर करारा प्रहार करने के दावे करती हैं लेकिन देश की तरक्की में कैंसर से भी खतरनाक बीमारी बन चुकी घूसखोरी रुकने का नाम नहीं ले रही है. ऐसे में अगर आपको पता लगे कि देश घूसखोरी (Bribery In India) के मामलों में नंबर 1 पर आ चुका है तो हैरान मत होइए.

हर पांच में से एक ने दी है रिश्वत
भ्रष्टाचार  (Corruption) पर काम करने वाली संस्था 'ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल' (Transparency international) की बुधवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक घूसखोरी (Bribery) के मामले में भारत के लोग एशिया में नंबर 1 पर हैं. सरकारी दफ्तरों में काम करवाने के लिए भारत के लोग सबसे ज्यादा रिश्वत (Bribery) देते हैं. इस रिपोर्ट के मुताबिक एशिया में हर पांच में से एक व्यक्ति ने रिश्‍वत दी है.  रिपोर्ट के मुताबिक 39 फीसदी भारतीय मानते हैं कि उन्‍होंने अपना काम करवाने के लिए रिश्‍वत दी है. वहीं दूसरे नंबर पर कंबोडिया आता है. यहां 37 फीसदी और इंडोनेशिया में ये 30 फीसदी लोगों को रिश्वत देनी पड़ी.

यह भी पढ़ें: DNA ANALYSIS: भ्रष्टाचार के मामले में पहले नंबर पर क्यों है भारत?

पुलिस सबसे ज्यादा घूसखोर
रिपोर्ट (Transparency international survey report) में यह भी सामने आया है कि अन्य सरकारी विभागों की तुलना में पुलिस (Police) सबसे ज्यादा घूसखोर है. सर्वे में शामिल लोगों में से 46 फीसदी लोगों को पुलिस को कभी न कभी रिश्वत देनी पड़ी है. इतना ही नहीं देश के सांसद भी इस मामले में पीछे नहीं हैं. 42 फीसदी लोगों ने सांसदों को भी भ्रष्ट बताया है. 41 प्रतिशत लोग मानते हैं कि सरकारी कर्मचारी भ्रष्ट हैं तो कोर्ट में बैठे 20 फीसदी जज भी भ्रष्‍ट हैं.

यह भी पढ़ें: राजस्थान ACB की रडार पर घूसखोर, बाड़मेर में रिटायर्ड RAS और दलाल गिरफ्तार

सबसे ईमानदार देश
दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं जहां घूसखोरी नहीं चलती. एशिया के सबसे ईमानदार देशों (Most honest countries of Asia) की बात करें तो इसमें मालदीव और जापान पहले नंबर पर आते हैं.  इसके बाद दक्षिण कोरिया, हांगकांग और ऑस्ट्रेलिया का नंबर आता है. यहां लोगों को काम करवाने के लिए रिश्वत नहीं देनी होती.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.