Budget 2024: एक दिन पहले विशेष राज्य पर No, आज वित्त मंत्री ने बिहारवालों को खुश कर दिया
Advertisement
trendingNow12349023

Budget 2024: एक दिन पहले विशेष राज्य पर No, आज वित्त मंत्री ने बिहारवालों को खुश कर दिया

Sitharaman announcements for Bihar: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार 3.0 के पहले बजट में बिहार के लिए भंडार खोल दिए और सड़क परियोजनाओं के लिए 26 हजार करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा. इसके साथ ही उन्होंने गंगा नदी पर पुल की भी घोषणा की.

Budget 2024: एक दिन पहले विशेष राज्य पर No, आज वित्त मंत्री ने बिहारवालों को खुश कर दिया

Budget 2024 Big announcements for Bihar: केंद्र सरकार ने एक दिन पहले ही मानकों का हवाला देते हुए बिहार को विशेष राज्य का दर्जा ना देने का फैसला किया था और आज (23 जुलाई) बजट में बड़ी-बड़ी घोषणाएं कर बिहारवालों को खुश कर दिया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट पेश करते हुए बिहार के लिए एक्सप्रेसवे और गंगा नदी पर पुल समेत कई बड़ी घोषणाएं कीं. उन्होंने बिहार में सड़क परियोजनाओं के लिए 26 हजार करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा. इसके साथ ही उन्होंने 2024-25 के अपने बजट में कहा कि केंद्र सरकार बहुपक्षीय विकास एजेंसियों की सहायता के माध्यम से बिहार को वित्तीय सहायता की व्यवस्था करेगी.

निर्मला सीतारमण ने बिहार को क्या-क्या दिया?

- केंद्र सरकार बिहार में हवाईअड्डे, मेडिकल कॉलेज और खेल संबंधी बुनियादी ढांचा भी स्थापित करेगी.
- केंद्र सकार बिहार के सर्वांगीण विकास के लिए ‘पूर्वोदय’ योजना भी लेकर आएगी.
- पूर्वी क्षेत्र में विकास के लिए औद्योगिक गलियारे का समर्थन करेगी.
- राजगीर, गया, नालंदा, बनारस में पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा.
-बिहार में सड़क प्रोजेक्ट के लिए 26 हजार करोड़ के पैकेज का ऐलान किया गया है.
- बिहार में 21 हजार करोड़ के पॉवर प्लांट का भी ऐलान किया गया है.
- बिहार को वित्तीय सहायता मिलेगी और केंद्र बिहार के लिए आर्थिक सहायता की गति तेज करेगी.
- PM ग्राम सड़क योजना का चौथा चरण लॉन्च होगा. 
- बिहार और असम में बाढ़ की रोकथाम के लिए केंद्र मदद देगी.

ये भी पढ़ें- Budget 2024: बजट में क्या सस्ता और क्या हुआ महंगा, वित्त मंत्री ने कर दिया ऐलान

बिहार में बहार है, एनडीए सरकार है: गिरिराज सिंह

बजट 2024 के बाद केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, 'यह बजट संतुलित है, जिसके चार स्तंभ हैं- महिला, युवा, किसान और गरीब. 'बिहार में बहार है, एनडीए की सरकार है.' बिहार को सुपर पैकेज दिया गया है.'

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं, मिले कई तोहफे

बिहार को भले ही विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिला, लेकिन केंद्र सरकार ने बजट में कई तोहफे दिए हैं. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में आम बजट पेश किया जिसमें बिहार को कई तोहफे दिए जाने का ऐलान किया है. केंद्र सरकार की ओर से बजट में बिहार चार नए एक्सप्रेस-वे बनाने के प्रस्ताव दिए हैं. आम बजट में बिहार में सड़क प्रोजेक्ट के लिए 26 हजार करोड़ के पैकेज की घोषणा की गई है. इसके अलावा 21 हजार करोड़ के पावर प्लांट का भी ऐलान किया गया है. केंद्र सरकार ने पटना से पूर्णिया के बीच एक्सप्रेस वे बनाने के लिए फंड देने का ऐलान किया. इसके अलावा बक्सर से भागलपुर के बीच हाईवे बनाया जाएगा. साथ ही बोधगया से राजगीर, वैशाली होते हुए दरभंगा तक हाईवे बनेगा. बक्सर में गंगा नदी पर दो लेन का एक पुल भी बनाया जाएगा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर पर केंद्र सरकार बिहार के गया में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देगी. इससे पूर्वी क्षेत्र में विकास को गति मिलेगी. बिहार में नए मेडिकल कॉलेज और स्टेडियम की भी स्थापना होगी और एयरपोर्ट भी बनेंगे। पूर्वी राज्यों में पूर्वोदय प्लान लॉन्च होगा. इससे पहले सोमवार को केंद्र सरकार ने साफ कर दिया था कि मौजूदा प्रावधानों के तहत बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिया जा सकता.

Trending news