By Election 2023: कर्नाटक के साथ 3 राज्यों की इन 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, जालंधर लोकसभा सीट पर AAP की नजर
Advertisement
trendingNow11688076

By Election 2023: कर्नाटक के साथ 3 राज्यों की इन 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, जालंधर लोकसभा सीट पर AAP की नजर

By poll 10 May 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव (Karnataka Assembly Election) के साथ आज यूपी (UP) की स्वार टांडा (swar tanda up chunav) और छानबे (Chanbe By poll) विधानसभा सीट के साथ ओडिशा की झारसुगुड़ा (Jharsuguda) और मेघालय की सोहियोंग (Sohiong bypoll) विधानसभा सीट पर वोटिंग हो रही है. वहीं जालंधर लोकसभा सीट पर भी आज ही उपचुनाव हो रहा है.

फाइल फोटो: PTI

By Poll 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के साथ-साथ देश के तीन राज्यों की चार विधानसभा सीटों और पंजाब की जालंधर लोकसभा सीट पर उपचुनाव (Jalandhar Lok Sabha by-poll) हो रहा है. विधानसभा उपचुनाव की बात करें तो इसमें यूपी (UP) की स्वार टांडा विधानसभा, छानबे विधानसभा सीट, ओडिशा में झारसुगुड़ा और मेघालय की सोहियोंग विधानसभा सीट पर लोग अपना विधायक चुनने के लिए कतार में लगकर अपना वोट डालने पहुंचे हैं. पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP), कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुकाबला माना जा रहा है. वहीं, यूपी की दोनों विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी ने पूरी ताकत झोंक दी है. इसी तरह से ओडिशा और मेघालय में भी दिलचस्प मुकाबला दिख रहा है.

Jalandhar Lok Sabha by-poll 2023 जालंधर पर आप की नजर! 

पंजाब की सबसे बड़ी सियासी खबर (Punjab News) जालंधर लोकसभा (आरक्षित) सीट पर हो रहा उप-चुनाव है. जहां वोटिंग सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक होगी. वहीं मतगणना 13 मई को होगी. आपको बताते चलें कि कांग्रेस सांसद संतोख सिंह चौधरी के निधन के बाद यह सीट खाली हुई थी. कांग्रेस ने सहानुभूति की लहर को ध्यान में रखते हुए संतोख चौधरी की पत्नी कर्मजीत कौर को टिकट दिया है. वहीं बीजेपी (BJP) से इंदर इकबाल सिंह अटवाल और शिरोमणि अकाली दल (SAD) से मौजूदा विधायक डॉ सुखविंदर सिंह सुक्खी चुनावी मैदान में हैं. इस सीट को जीतने के लिए सूबे की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी जी जान से जुटी है. AAP ने पूर्व विधायक सुशील कुमार रिंकू को टिकट दिया है.

यूपी में सपा बनाम अपना दल

यूपी के रामपुर जिले की स्वार टांडा और मिर्जापुर की छानबे विधानसभा सीट पर सपा और अपना दल (एस) के बीच सीधी लड़ाई मानी जा रही है. स्वार टांडा विधानसभा सीट पर उपचुनाव सपा नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम की सदस्यता रद्द होने की वजह से हुआ तो छानबे सीट अपना दल (एस) के विधायक राहुल कोल के निधन की वजह से रिक्त हुई.

स्वार टांडा से समाजवादी पार्टी की अनुराधा चौहान, अपना दल (एस) से शफीक अहमद अंसारी, पीस पार्टी से डॉ. नाजिया सिद्दीकी चुनावी समर में हैं. इसी तरह छानबे विधानसभा सीट पर अपना दल (S) ने दिवंगत विधायक की पत्नी रिंकी कोल को उम्मीदवार बनाया है. उनके सामने सपा ने पिंकी कोल मैदान में हैं. 

ओडिशा में त्रिकोणीय मुकाबला

ओडिशा की झारसुगुड़ा विधानसभा सीट पर बीजू जनता दल (BJD) की दीपाली दास, बीजेपी (BJP) से तन्खाधर त्रिपाठी और कांग्रेस के तरुण पांडेय के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. पूर्व स्वास्थ्य मंत्री नबा किशोर दास की हत्या के बाद रिक्त हुई इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है. बीजेडी ने दिवंगत मंत्री की बेटी दीपाली दास को प्रत्याशी बनाया है.

इसी तरह से मणिपुर में एच. डोनकुपर रॉय लिंगदोह के निधन के चलते मेघालय की सोहियोंग विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है.

Trending news