चुनाव आयोग ने किया 57 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, जानिए कब आएंगे नतीजे
Advertisement
trendingNow1756730

चुनाव आयोग ने किया 57 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, जानिए कब आएंगे नतीजे

हालांकि, चुनाव आयोग ने असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल की 7 सीटों पर उपचुनाव नहीं कराने का फैसला किया है. 

चुनाव आयोग ने किया 57 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, जानिए कब आएंगे नतीजे

नई दिल्ली: चुनाव आयोग (Election Commission Of India) ने मंगलवार को 56 विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया. इन सीटों पर 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. वोटों की गिनती 10 नवंबर को गिनती की जाएगी. 10 नवंबर को बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) के भी नतीजे आएंगे  बिहार की वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव 3 नवंबर को होगा और नतीजा 10 नवंबर को आएगा. 

इन प्रदेशों में होगा उपचुनाव
छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, नगालैंड, मणिपुर, तेलंगाना, झारखंड और कर्नाटक की 56 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराए जाएंगे. हालांकि, चुनाव आयोग ने असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल की 7 सीटों पर उपचुनाव नहीं कराने का फैसला किया है. जिन सीटों पर उपचुनाव नहीं कराए जाएंगे उनमें असम की रंगपारा और सिबसागर सीट, केरल की कुट्टनाद और चवारा सीट, तमिलनाडु की तिरुवोटियूर, गुडियाट्टम और फलकट शामिल है.

MP की 28 विधानसभा सीटों के उपचुनाव पर नजर
इन 56 सीटों में से सबकी नजरें मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव पर हैं. इन 28 में से 25 सीटें कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के बाद खाली हुई हैं. 3 सीटें पर उपचुनाव विधायकों के असामयिक निधन के चलते हो रहा है. 
 
ग्वालियर-चंबल क्षेत्र: 1. मुरैना  2. मेंहगांव  3.ग्वालियर पूर्व  4. ग्वालियर 5. डबरा 6. बमौरी 7. अशोक नगर  8. अम्बाह 9. पौहारी 10. भांडेर 11. सुमावली 12. करेरा 13. मुंगावली 14. गोहद  15. दिमनी   16. सुरखी.   
मालवा-निमाड़ क्षेत्र:  1. सुवासरा 2. मान्धाता 3. सांवेर 4. जौरा (कांग्रेस)* 5. आगर (भाजपा)* 6. बदनावर 7. हाटपिपल्या  8. नेपानगर
अन्य क्षेत्र: 1. सांची (भोपाल) 2. मलहरा  (छतरपुर) 3. अनूपपुर 4. ब्यावरा (राजगढ़)*

जौरा, आगर और ब्यावरा सीट के 3 विधायकों का असामयिक निधन हो चुका है.* 

VIDEO

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news