नोएडा में इस जगह Hepatitis A और Jaundice का कहर, 20 दिन में आए 25 मामले
X

नोएडा में इस जगह Hepatitis A और Jaundice का कहर, 20 दिन में आए 25 मामले

नोएडा (Noida) के एक ही सोसाइटी में लगभग 25 लोगों को बीते 10 दिनों के अंदर हेपेटाइटिस A (Hepatitis A) और जॉन्डिस (Jaundice) की परेशानी हो गई है. वहां पिछले कुछ दिनों में इस तरह के 25 मामले सामने आए हैं.

नोएडा में इस जगह Hepatitis A और Jaundice का कहर, 20 दिन में आए 25 मामले

नई दिल्ली: नोएडा (Noida) के एक ही सोसाइटी में लगभग 25 लोगों को बीते 10 दिनों के अंदर हेपेटाइटिस A (Hepatitis A) और जॉन्डिस (Jaundice) की परेशानी हो गई है. नोएडा के सेक्टर 79 के Gaur Sportswood सोसाइटी में लगातार जॉन्डिस और हेपेटाइटिस A के मामले सामने आ रहे हैं. सोसाइटी में रहने वाले लोगों की शिकायत है कि पिछले कुछ दिनों से सोसाइटी में पानी (Water) खराब आ रहा है, जिसके कारण लोग इस बीमारी से ग्रस्त हो रहे हैं.

Gaur Sportswood में सामने आ रहे मामले

नोएडा (Noida) के सेक्टर 79 की Gaur Sportswood सोसाइटी में रहने वाली 17 वर्षीय वंशिका इन दिनों अपने 12वी क्लास के बोर्ड परीक्षा के लिए खासी परेशान है. लगभग एक हफ्ते पहले वंशिका की तबियत अचानक खराब हो गई. वंशिका के पैरेंट्स उन्हें अस्पताल ले गए. जांच में पता चला कि वंशिका को हेपेटाइटिस A (Hepatitis A) है. हैपेटाइटिस A पानी (Water) के कारण होने वाली बीमारी है. जब वंशिका के पैरेंट्स ने अपनी सोसाइटी में इसके बारे में बताया तो उन्हें पता चला कि सोसाइटी में इस तरह के कई मामले सामने आ रहे हैं. 

RO के पानी को भी उबालकर पी रहे

अब वंशिका बहुत कमजोर हो गई है और उसे ट्रीटमेंट के लिए रोज डॉक्टर के पास जाना पड़ रहा है. बोर्ड के एग्जाम को लेकर भी उसकी टेंशन बढ़ रही है. इसी सोसाइटी में रहने वाले 46 वर्षीय अरुण कटारिया भी इसी बीमारी से परेशान है. पिछले कुछ दिनों से लगातार तबियत खराब होने के बाद उन्होंने जांच कराई, जिसमें उन्हें भी हेपेटाइटिस A (Hepatitis A) की परेशानी पाई गई. अरुण कटारिया कहते हैं कि अब डर के मारे RO के फिल्टर्ड पानी (Water) को भी उबाल कर पी रहे हैं. 

सोसाइटी में अब तक 25 मामले 

सोसाइटी में इस तरह का पहला मामला 29 नवंबर को सामने आया था, जिसके बाद अब तक लगभग 25 मामले सामने आ चुके है. सोसाइटी के ज्यादातर लोग पास में ही मौजूद एक क्लिनिक में इलाज करवा रहे हैं. अधिकतर मरीजों के डॉक्टर भी एक ही हैं. डॉ अमित सचदेवा के पास अभी रोजाना 2 से 3 पेशेंट्स इसी सोसाइटी से आ रहे है और सभी के लक्षण भी एक से ही हैं. डॉ अमित सचदेवा, कंसल्टेंट फिजिशियन कहते हैं, 'अभी रोजाना एक ही सोसाइटी के 2 से 3 पेशेंट्स आ रहे हैं, जिन्हें जॉन्डिस और हेपेटाइटिस A (Hepatitis A) की शिकायत है.'

ये भी पढ़ें- नदी की गहराई में उतरे शख्स को मिला कुछ ऐसा, जिसे 21 साल से खोज रही थी पुलिस

अथॉरिटी ने हासिल किए सैंपल

सोसाइटी की तरफ से लगातार शिकायत करने के बाद नोएडा (Noida) अथॉरिटी ने अब जाकर वाटर सैंपल इकट्ठा किया है. जिसकी रिपोर्ट अगले दो से तीन दिनों में आएगी. सोसाइटी में रहने वाले लोगों में अब पानी (Water) का इतना डर हो गया है कि वे अब फिल्टर किए हुए पानी को भी उबाल कर पीने को मजबूर हैं. वहीं बिल्डर गौर संस ने भी इस बारे में जांच शरू कर दी है. डीजीएम राकेश शर्मा कहते हैं कि वे लगातार सोसाइटी में रहने वाले लोगों से इस बारे में बातचीत कर रहे हैं. जिन घरों से मामले सामने आए हैं, वहां से वाटर सैंपलिंग के लिए भी भेजे गए हैं, जिसकी रिपोर्ट अगले 2 से 3 दिनों में आ जाएगी.

LIVE TV

Trending news