गोवा और लद्दाख में पुलिस फोर्स का मुखिया कौन होगा? गुरुवार को फैसला लेगी केंद्र सरकार

गोवा में टूरिस्ट पीक सीजन है और ऐसे में वहां पुलिस फोर्स का कोई प्रमुख नहीं है.

गोवा और लद्दाख में पुलिस फोर्स का मुखिया कौन होगा? गुरुवार को फैसला लेगी केंद्र सरकार
नवगठित केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख भौगोलिक रूप से संवेदनशील है. (फाइल)

नई दिल्ली: गोवा में पुलिस बल का प्रमुख कौन होगा, इस बात का निर्णय करने के लिए ज्वाइंट कैडर अथॉरिटी (JCA) की एक बैठक यहां नई दिल्ली में 26 दिसंबर को बुलाई गई है. बैठक में लद्दाख पुलिस बल के प्रमुख का भी चयन किया जाएगा. गोवा में टूरिस्ट पीक सीजन है और ऐसे में वहां पुलिस फोर्स का कोई प्रमुख नहीं है. पुलिस महानिदेशक (DGP) प्रणब नंदा के निधन के बाद से गोवा पुलिस महानिदेशक का पद खाली है.

नवगठित केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख भौगोलिक रूप से संवेदनशील है. लद्दाख में सरकार एजेएमयूटी कैडर से दिल्ली के किसी अनुभवी पुलिस अधिकारी को भेजने पर विचार कर रही है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, गोवा के मुख्य सचिव परिमल राय, दिल्ली के मुख्य सचिव विजय कुमार देव, मिजोरम के मुख्य सचिव लालनुनमावा चुआंगो और अरुणाचल प्रदेश के मुख्य सचिव सत्य गोपाल सहित कई अधिकारियों को पहले ही बैठक में भाग लेने के लिए कहा गया है.

जहां बाकी राज्यों में राज्य सरकार पुलिस प्रमुख की नियुक्ति करती है, वहीं गोवा जो कि अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्रीय शासित प्रदेश कैडर का हिस्सा है, यहां पुलिस महानिदेशक पद पर नियुक्ति केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा की जाती है.