20 अप्रैल से शुरू होगी नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स की वसूली, केंद्र सरकार का आदेश
Advertisement

20 अप्रैल से शुरू होगी नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स की वसूली, केंद्र सरकार का आदेश

सरकार के इस आदेश का ट्रांसपोर्ट बिजनेस से जुड़े लोगों ने विरोध किया है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) 20 अप्रैल से राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल टैक्स की वसूली शुरू कर देगा. हालांकि सरकार के इस आदेश का ट्रांसपोर्ट बिजनेस से जुड़े लोगों ने विरोध किया है.

  1. टोल टैक्स की वसूली से सरकार को राजस्व मिलता है
  2. ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने विरोध किया
  3. 25 मार्च से टोल टैक्स की वसूली रोक थी

सरकार ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के मद्देनजर लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान 25 मार्च से टोल टैक्स की वसूली अस्थाई तौर पर रोक दी थी ताकि आवश्यक वस्तुओं की ढुलाई में आसानी हो.

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एनएचएआई को लिखे पत्र में कहा, "केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा सभी ट्रकों और अन्य मालवाहक वाहनों को राज्य के भीतर और राज्यों में आवागमन के लिए जो छूट दी गई थी. उसी संबंध में एनएचएआई को गृह मंत्रालय के आदेश का पालन सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कार्रवाई करनी चाहिए और टोल टैक्स की वसूली 20 अप्रैल 2020 से की जानी चाहिए."

ये भी पढ़ें- सिर्फ फेफडे़ ही नहीं बल्कि शरीर के इन अंगों को भी नुकसान पहुंचाता है कोरोना

एनएचएआई के एक पत्र का उत्तर देते हुए मंत्रालय ने कहा कि एनएचएआई ने 11 और 14 अप्रैल की अपनी चिट्ठियों में टोल टैक्स वसूली शुरू करने का कारण बताते हुए कहा था कि गृह मंत्रालय ने व्यावसायिक एवं निजी प्रतिष्ठानों तथा विनिर्माण गतिविधियों सहित कई कार्यों को 20 अप्रैल से अनुमति दे दी है.

पत्र में लिखा है कि एनएचएआई ने कहा है कि टोल टैक्स की वसूली से सरकार को राजस्व मिलता है और इससे एनएचएआई को भी धन लाभ होता है.

ये भी पढ़ें- अब दो दिन का नहीं करना होगा इंतजार, केवल 2 घंटे में कोरोना का पता चलेगा

हालांकि परिवहन उद्योग से जुड़े ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने सरकार के इस कदम का विरोध करते हुए कहा है कि यह बहुत ही गलत है. सरकार चाहती है कि आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति अबाध जारी रहे और हमारा समुदाय तमाम बाधाओं के बावजूद ऐसा कर रहा है. एआईएमटीसी के तहत करीब 95 लाख ट्रक और परिवहन प्रतिष्ठान आते हैं.

(इनपुट- पीटीआई)

LIVE TV

Trending news