Bird Flu के डर से Chicken समेत अन्य Poultry Products खाने से ना डरें, बस फॉलो करें ये नियम
Advertisement

Bird Flu के डर से Chicken समेत अन्य Poultry Products खाने से ना डरें, बस फॉलो करें ये नियम

Bird Flu: मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने राज्य सरकारों को निर्देश दिया है कि पॉल्ट्री प्रोडक्ट्स (Poultry Products) की बिक्री पर लगे बैन को हटा दिया जाए. जिन इलाकों में बर्ड फ्लू नहीं फैला है, वहां पॉल्ट्री प्रोडक्ट्स की बिक्री से कोई खतरा नहीं है.

बर्ड फ्लू के दौरान पॉल्ट्री प्रोडक्ट्स के सेवन से खतरा नहीं (प्रतीकात्मक फोटो) | फोटो साभार: रॉयटर्स

नई दिल्ली: भारत के कई शहरों में बर्ड फ्लू (Bird Flu) फैलने के बाद पॉल्ट्री प्रोडक्ट्स (Poultry Products) को लेकर डर का माहौल बन गया है. ऐसे में कई लोगों ने अंडा, चिकन आदि खाना कम कर दिया या फिर डर-डरकर खा रहे हैं कि कहीं बर्ड फ्लू की वजह से उनकी सेहत पर कोई असर ना हो. इस बीच मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने कहा है कि बर्ड फ्लू के दौरान चिकन खाने से सेहत को कोई नुकसान नहीं होगा.

  1. बर्ड फ्लू की रोकथाम में मिल रही कामयाबी
  2. बर्ड फ्लू के दौरान पॉल्ट्री प्रोडक्ट्स खाने से खतरा नहीं
  3. राज्य सरकारें पॉल्ट्री प्रोडक्ट्स की बिक्री से रोक हटाएं

चिकन खाने को लेकर FAHD मंत्रालय की राय

मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय (FAHD) की तरफ से कहा गया कि सरकार को बर्ड फ्लू (Bird Flu) की रोकथाम में कामयाबी मिली रही है. बर्ड फ्लू का वायरस 70 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान होने पर नष्ट हो जाता है, इसलिए अच्छी तरह से पका हुआ चिकन या अन्य पॉल्ट्री प्रोडक्ट्स खाने से कोई समस्या नहीं होगी.

बर्ड फ्लू की रोकथाम में मिल रही कामयाबी

इस बीच बर्ड फ्लू (Bird Flu) के प्रसार को प्रभावी रूप से रोकने में मिल रही सफलता को देखते हुए मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय (FAHD) ने शुक्रवार को निर्देश दिया कि राज्य सरकारें उन इलाकों में चिकन (Chicken) समेत अन्य पॉल्ट्री प्रोडक्ट्स (Poultry Products) की बिक्री को फिर से शुरू करने की अनुमति दें, जहां बर्ड फ्लू नहीं फैला है.

ये भी पढ़ें- कोहरे की मार! बुरी तरह प्रभावित हुईं Flights, एयरपोर्ट जाने से पहले पढ़ लें ये जरूरी खबर

राज्य सरकारें पॉल्ट्री प्रोडक्ट्स की बिक्री से रोक हटाएं

इसके अलावा मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने ये भी कहा कि राज्य सरकारों को निर्देश दिया गया है कि पॉल्ट्री प्रोडक्ट्स की बिक्री पर लगे बैन को हटा दिया जाए. जिन इलाकों में बर्ड फ्लू नहीं फैला है, वहां पॉल्ट्री प्रोडक्ट्स की बिक्री से कोई खतरा नहीं है.

मंत्रालय के मुताबिक, 15 जनवरी 2021 को मध्य प्रदेश के बुरहानपुर, राजगढ़, छिंदवाड़ा, धार, सागर और सतना जिले में पक्षियों में बर्ड फ्लू पाया गया. इसके अलावा उत्तराखंड के देहरादून, दिल्ली के रोहिणी और राजस्थान के जयपुर में बर्ड फ्लू से ग्रसित पक्षी पाए गए.

ये भी पढ़ें- दिल्ली सरकार का नया फैसला, सभी कर्मचारियों को आना होगा दफ्तर

मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय (FAHD) की तरफ से कहा गया कि बर्ड फ्लू को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है. इसके अलावा बर्ड फ्लू को लेकर कई तरह की अफवाहें फैलाई जा रही हैं. हम उनके लिए भी लोगों को जागरूक करने का काम कर रहे हैं.

VIDEO

Trending news