चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के नतीजे, BJP और AAP में कांटे की टक्कर
Advertisement
trendingNow11056739

चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के नतीजे, BJP और AAP में कांटे की टक्कर

चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के नतीजों की काउंटिग जारी है. इस चुनाव  में भाजपा-आप की कड़ी टक्कर है. नगर निगम चुनाव में पहली बार आम आदमी पार्टी ने चुनाव लड़ा है. अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के चलते इन चुनावों के परिणामों का खासा महत्व है.

चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के नतीजों की काउंटिग जारी( फोटो सोर्स सोशल मीडिया)

चंडीगढ़:  चंडीगढ़ नगर निगम (Chandigarh Nagar Nigam result) की 35 सीटों पर हुए चुनाव की मतगणना आज सुबह 9 बजे से ही चल रही है. इस बार आम आदमी पार्टी की एंट्री ने चुनाव को त्रिकोणीय बना दिया है. अब तक 11 सीटों के नतीजे घोषित हो चुके हैं.  अब तक बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही मुख्य मुकाबला होता रहा। मतगणना के शुरुआती दो घंटों के भीतर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का खाता खुल गया है। अब तक आप 5, भाजपा 4 तो कांग्रेस 2 सीटों से जीती है.

  1. चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के नतीजों की काउंटिग जारी
  2. भाजपा-आप की कड़ी टक्कर
  3. आगामी विधानसभा के चलते नतीजे हैं महत्वपूर्ण

बता दें कि  चंड़ीगढ़ नगर निगम चुनाव (Chandigarh Municipal Corporation Election Result) के नतीजे आज दोपहर तक घोषित हो जाएंगे अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए यह चुनाव बेहद ही खास माना जा रहा है.  चंडीगढ़ नगर निगम के कुल 35 वार्ड में 24 दिसंबर 2021 को वोटिंग हुई थी. इन वार्ड में कुल 203 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. चंढ़ीगड़ नगर निगम चुनाव में फिलहाल आम आदमी पार्टी और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर है. वार्ड नंबर 13 से कांग्रेस के सचिवन गालव ने आम आदमी पार्टी के चंद्रमुखी शर्मा को हरा दिया है. सचिन ने 285 वोटों से जीत हासिल की है. आम आदमी पार्टी के लिए ये बड़ झटका है. 

चंड़ीगढ़ नगर निगम चुनाव अपडेट

चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के परिणाम धीरे-धीरे सामने आ रह रहे हैं. अबतक 11 सीटों के नतीजे आ चुके हैं. बता दें कि चड़ीगढ़ की 35 सीटों के लिए मतगणना हो रही है. आम आदमी पार्टी और भाजपा की बीच कड़ी टक्कर चल रही है. आप को 5, भाजपा- 4 तो कांग्रेस 2 सीटे जीती है. वहीं चंडीगढ़ के पूर्व मेयर देवेश मोदगिर हार चुके हैं. वॉर्ड नंबर 25 से आप प्रत्याशी योगेश ढींगरा जीते हैं. यह सीट बीजेपी के लिए महत्वपूर्ण थी क्योंकि यह बीजेपी अध्यक्ष अरुण सूद का वॉर्ड था. वहीं वॉर्ड नंबर 17 और 21 से भी आप जीती है। बता दें कि  आप उम्मीदवार जसबीर सिंह लड्डी ने वॉर्ड नंबर 21 से जीत दर्ज की है. तो वॉर्ड नंबर 17 से पार्टी के दमनप्रीत सिंह जीते हैं, उधर, वॉर्ड नंबर 26 से आम आदमी पार्टी आगे चल रही है.

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा महापौर रविकांत शर्मा को आम आदमी पार्टी (आप) के प्रत्याशी दमनप्रीत सिंह के हाथों हार मिली है। सोमवार को अब तक घोषित परिणामों में यह जानकारी सामने आई है। यहां शुक्रवार को हुए नगर निगम चुनाव के लिए डाले गए मतों की गणना जारी है और परिणाम सोमवार दोपहर तक घोषित होने की उम्मीद है। आप को अब तक पांच वार्डों में जीत मिली है जबकि कांग्रेस और भाजपा को दो-दो वार्ड में विजय हासिल हुई है। रविकांत शर्मा दमनप्रीत सिंह से अपनी सीट वार्ड संख्या 17 पर 828 मतों के अंतर से हार गए। पूर्व महापौर एवं भाजपा उम्मीदवार दवेश मौदगिल वार्ड संख्या 21 से आप के जसबीर से 939 मतों से हार गए।  नगर निगम के 35 वार्डों के लिए नौ मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। वार्डों की संख्या 2016 में 26 थी जो बढ़कर अब 35 हो गई है। परंपरागत रूप से, हर पांच साल में होने वाले नगरपालिका चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलती है, लेकिन आम आदमी पार्टी के आ जाने से इस बार मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है।

जानें-पिछली बार क्या थे नतीजे

साल 2016 में भाजपा और अकाली दल के गठबंधन ने 26 वार्ड में से 20 पर जीत दर्ज की थी. वहीं कांग्रेस के हाथ सिर्फ चार सीट आई थी. बाकी एक सीट पर अकाली और दूसरी निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी. देखना होगा इस चुनाव में किसको जीत मिलेगी। इस चुनाव का विधानसभा चुनाव की जीत पर भी असर पड़ सकता है. ऐसे में इस चुनाव के परिणाम काफी मायने रखते हैं.

इस बार चौतरफा है मुकाबला

बता दें कि इस बार के चंडीगड़ नगर निगम चुनाव में चौतरफा मुकाबला है. भाजपा, आप और अकाली दल प्लस मैदान में हैं. बता दें कि इस बार आम आदमी पार्टी पहली बार नगर निगम चुनाव में किस्मत आजमा रही है. वहीं अकाली दल ने भाजपा से अलग होकर भाजपा संग गठबंधन किया है. तो इस मायने में इस बार के नतीजे काफी महत्वपूर्ण है.

LIVE TV

Trending news