Cheetah in india: एक रजामंदी से देश में तेजी से बढ़ेगी चीतों की आबादी, जानिए किस बात का है इंतजार?
Advertisement

Cheetah in india: एक रजामंदी से देश में तेजी से बढ़ेगी चीतों की आबादी, जानिए किस बात का है इंतजार?

Project cheetah: नामीबिया से 8 चीते लाने के बात भारत सरकार दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते लाने की तैयारी कर रही है. इन चीतों को भी कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा जाएगा.

प्रतीकात्मक चित्र

Cheetah Project In India: भारत में चीतों की लुप्त हो चुकी आबादी को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने प्रोजेक्ट चीता (Project cheetah) के तहत नामिबिया से कुल 8 चीते भारत मंगाए थे. इन चीतों को मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान (Kuno National Park) में छोड़ा गया है. इससे पहले यहां वातावरण के साथ उनको ढलने के लिए क्वारंटाइन में रखा गया था. आपको बता दें कि चीतों की आबादी बढ़ाने को लेकर भारत सरकार ने एक और पहल की है. भारत सरकार दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते लाने की तैयारी कर रही है. बता दें कि दक्षिण अफ्रीका से आई एक एक्सपर्ट्स की टीम ने पहले ही कूनो नेशनल पार्क का दौरा किया है और जंगल का पूरा जायजा लिया है. 

चीतों की दूसरी खेप जल्द आ सकती है भारत

आपको बता दें कि सरकार चीतों की दूसरी खेप को दक्षिण अफ्रीका से लाने की तैयारी में है. हांलाकि जिन चीतों को भारत लाना है उनकी सेहत को लेकर कई सवाल किए जा रहे हैं. इन चीतों को 15 जुलाई 2022 से ही क्वारंटाइन में रखा गया है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर लंबे समय तक चीतों को खुला जंगल नहीं मिलता है तो वह सुस्त और कमजोर होने लगते हैं क्योंकि उनकी सेहत उनकी फुर्ती पर ही निर्भर करती है.

किस बात का हो रहा है इंतजार

भारत चीतों को लाने के लिए पूरी तरह तैयार है लेकिन अब तक चीतों को लाने वाले पेपर पर दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति के हस्ताक्षर नहीं हुए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति पिछले पांच महीने से बीमार होने की वजह से क्वारंटाइन में हैं. गौरतलब है कि एक सेहतमंद चीते का वजन 40 से 44 किलोग्राम के बीच होता है. साउथ अफ्रीका से लाए जाने वाले इन चीतों को भी कूनो नेशनल पार्क में ही छोड़ा जाएगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news