फिर किसी चाल की तैयारी में ड्रैगन? सिक्किम के पास तैनात किया एडवांस लड़ाकू विमान
Advertisement
trendingNow12270903

फिर किसी चाल की तैयारी में ड्रैगन? सिक्किम के पास तैनात किया एडवांस लड़ाकू विमान

Sikkim News: चीन ने सिक्किम से 150 किलोमीटर दूर शिगात्से एयरबेस पर J-20 लड़ाकू विमान तैनात किए हैं. J-20 चीन का पहला स्टील्थ फाइटर जेट है और इसे दुनिया के सबसे खतरनाक लड़ाकू विमानों में से एक माना जाता है.

फिर किसी चाल की तैयारी में ड्रैगन? सिक्किम के पास तैनात किया एडवांस लड़ाकू विमान

China India Relation: चीन की खुराफात लगातार सामने आती रहती है. इसी कड़ी में सेटेलाइट तस्वीरों से खुलासा हुआ है कि चीन ने एक बार फिर भारत की सीमा पर तनाव बढ़ाते हुए, सिक्किम से महज 150 किलोमीटर दूर अपने सबसे एडवांस लड़ाकू विमान J-20 को तैनात कर दिया है. सैटेलाइट तस्वीरों से पता चला है कि ये विमान शिगात्से एयरबेस पर तैनात किए गए हैं, जो भारत की सीमा के बेहद करीब है.

खतरनाक लड़ाकू विमानों में से एक

असल में यह कदम भारत के लिए सोचने का विषय है, क्योंकि J-20 चीन का पहला स्टील्थ फाइटर जेट है और इसे दुनिया के सबसे खतरनाक लड़ाकू विमानों में से एक माना जाता है. एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह विमान रडार से बचने में सक्षम है और इसमें लंबी दूरी की मिसाइलें ले जाने की क्षमता है.

भारत हर तरीके से निपटने से सक्षम

चीन के इस कदम के पीछे की मंशा अभी स्पष्ट नहीं है, लेकिन कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि यह भारत को असहज करने और सीमा विवाद में चल रहे तनाव के बीच कुत्सित प्रयास है. भारत पहले ही चीन द्वारा सीमा पर सैन्य गतिविधियों पर नजर रख रहा है, लेकिन चीन शायद शांति चाहता ही नहीं है. हालांकि भारत हर तरीके से निपटने से सक्षम है.

कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं

फिलहाल भारत ने इस तैनाती पर कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी है, लेकिन माना जाता है कि वह अपनी सीमाओं की सुरक्षा के लिए सतर्क है और चीन की किसी भी आक्रामकता का जवाब देने के लिए तैयार है. दोनों देशों के बीच पहले से ही कई मुद्दों पर विवाद है, जिनमें सीमा विवाद, दक्षिण चीन सागर में चीन का बढ़ता प्रभाव और व्यापार असंतुलन शामिल हैं. यह देखाना होगा कि चीन इस तैनाती से क्या हासिल करना चाहता है और भारत इस पर कैसे प्रतिक्रिया देता है.

बता दें कि J-20 स्टील्थ चीन का अब तक का सबसे हाइटेक ऑपरेशनल फाइटर जेट है. ये फाइटर जेट खासतौर पर चीन के पूर्वी प्रांतों में तैनात किए गए हैं. तिब्बत के शिगात्से में इन फाइटर जेटों को सामान्य क्षेत्रों के बाहर और भारतीय सीमा के नजदीक नजर रखने के लिए तैनात किया गया है.

Trending news