टाइप-56-1 असॉल्ट राइफल: चीन का वो हथियार, जिससे PAK ने कुपवाड़ा में दिखाए नापाक इरादे
Advertisement
trendingNow12355894

टाइप-56-1 असॉल्ट राइफल: चीन का वो हथियार, जिससे PAK ने कुपवाड़ा में दिखाए नापाक इरादे

Kashmir News: चीनी टाइप-56-1 असॉल्ट राइफल एक तरह से तबाही का सामान है. लेकिन दुर्भाग्य से इसका आतंकवाद में उपयोग किया जाता रहा है. पाकिस्तान इसमें आगे है. आतंकवादी संगठनों द्वारा इसका बड़े पैमाने पर किया जाता है. इसकी आसान उपलब्धता और विश्वसनीयता ने इसे आतंकवादियों के लिए एक पसंदीदा हथियार बना दिया है.

टाइप-56-1 असॉल्ट राइफल: चीन का वो हथियार, जिससे PAK ने कुपवाड़ा में दिखाए नापाक इरादे

Chinese Type 56 1 Assault Rifle: भारतीय सुरक्षा बलों ने पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम बीएटी यानि कि बैट के एक हमले को विफल कर दिया है. इस दौरान छिड़ी मुठभेड़ में सेना का एक जवान शहीद हो गया और एक कैप्टन सहित चार अन्य सैन्यकर्मी घायल हो गए. मुठभेड़ में एक पाकिस्तानी घुसपैठिया भी मारा गया. ‘बैट’ में आम तौर पर पाकिस्तानी सेना के विशेष बल के जवान और आतंकवादी शामिल होते हैं. इस मुठभेड़ में मारे गए आतंकवादी के पास से चीनी टाइप-56-1 असॉल्ट राइफल बरामद हुई है.

चीनी टाइप-56-1 असॉल्ट राइफल एक तरह से तबाही का सामान है, जिसका जनक चीन को माना जाता है. टाइप-56-1 असॉल्ट राइफल एक स्वचालित हथियार है. यह AK-47 राइफल का एक चीनी संस्करण है और आतंकवादियों द्वारा अक्सर इस्तेमाल किया जाता है.

टाइप-56-1 का इतिहास.. उपयोग:

चीन ने 1950 के दशक में सोवियत संघ से AK-47 राइफल का लाइसेंस प्राप्त किया और फिर इसका अपना संस्करण, टाइप-56, विकसित किया. टाइप-56 और उसके विभिन्न प्रकारों का उपयोग चीन के पीपुल्स लिबरेशन आर्मी सहित कई देशों की सेनाओं द्वारा किया जाता रहा है. दुर्भाग्य से इसका आतंकवाद में उपयोग किया जाता रहा है. पाकिस्तान इसमें आगे है. आतंकवादी संगठनों द्वारा इसका बड़े पैमाने पर किया जाता है. इसकी आसान उपलब्धता और विश्वसनीयता ने इसे आतंकवादियों के लिए एक पसंदीदा हथियार बना दिया है.

यह पहला मौका नहीं जब भारत में बरामद हुई

भारत में कई बार टाइप-56-1 राइफलें बरामद की गई हैं, विशेषकर कश्मीर में. इससे साफ है कि पाकिस्तान से आने वाले आतंकवादी इन हथियारों का उपयोग कर रहे हैं. इसे अक्सर AK-47 का चीनी संस्करण कहा जाता है. यह हल्का, आसानी से संचालित होने वाला और काफी विश्वसनीय हथियार है शायद इसी की वजह से यह दुनिया भर में आतंकवादी संगठनों और सशस्त्र समूहों के बीच काफी लोकप्रिय है.

टाइप-56-1 की मुख्य विशेषताएं:

डिजाइन AK-47 की तरह है. यह भी एक गैस ऑपरेटेड हथियार है, जिसका मतलब है कि गोली चलाने के दौरान उत्पन्न गैस ही हथियार को पुनः लोड करने का काम करती है. यह आमतौर पर 7.62×39 मिमी के कारतूस का उपयोग करता है, जो कि AK-47 के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

अलग-अलग स्टॉक, बैरल

वैसे तो यह हथियार काफी मजबूत और विश्वसनीय माना जाता है. यह कठिन परिस्थितियों में भी अच्छी तरह से काम करता है. इसकी निर्माण लागत कम होती है, जिसकी वजह से यह कई देशों के लिए एक आकर्षक विकल्प है. टाइप-56-1 के कई प्रकार मौजूद हैं, जिनमें अलग-अलग स्टॉक, बैरल की लंबाई और अन्य विशेषताएं होती हैं.

‘बॉर्डर एक्शन टीम’ के हमले नाकाम

उधर फिलहाल भारतीय सेना के सतर्क जवानों ने शनिवार सुबह कमकारी सेक्टर में ‘बॉर्डर एक्शन टीम’ के हमले को नाकाम कर दिया. मुठभेड़ में एक पाकिस्तानी घुसपैठिया मारा गया. घंटों चली भीषण गोलीबारी के बीच दो घुसपैठिये पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में भाग गए. तीन घुसपैठियों के समूह ने उत्तर कश्मीर जिले के त्रेहगाम सेक्टर में कुमकडी चौकी के पास अग्रिम चौकी पर ग्रेनेड फेंका और गोलीबारी की. भारतीय सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की, जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई. मुठभेड़ में पांच जवान घायल हो गए, जिनमें से एक ने बाद में दम तोड़ दिया.

Trending news