दुनियाभर में धूमधाम से मनाया जा रहा Christmas, पीएम मोदी ने देशवासियों को दी बधाई

24 दिसंबर की रात से ही क्रिसमस की बधाईयों का सिलसिला शुरू हो जाता है. लोग एक दूसरे को केक खिलाकर मेरी क्रिसमस विश करते हैं.

दुनियाभर में धूमधाम से मनाया जा रहा Christmas, पीएम मोदी ने देशवासियों को दी बधाई
फाइल फोटो

नई दिल्ली: आज दुनियाभर में धूमधाम से क्रिसमस (Christmas) मनाया जा रहा है. क्रिसमय इसाई धर्म का त्योहार है और इसके लिए वे कई दिनों से तैयारी करते हैं. 24 दिसंबर की रात से ही क्रिसमस की बधाईयों का सिलसिला शुरू हो जाता है. लोग एक दूसरे को केक खिलाकर मेरी क्रिसमस विश करते हैं और गिफ्ट्स देते हैं. देश-दुनिया के चर्चों में भी आज खासी भीड़ होती है. प्रधानमंत्री नरेंद्रे मोदी (PM Narendra Modi) ने भी क्रिसमस की बधाई दी है. 

पीएम मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल से देशवासियों को क्रिसमस की बधाई देते हुए लिखा- क्रिसमस की बधाई!.. यीशु मसीह के नेक विचार हमें याद हैं. उन्होंने सेवा और करुणा की भावना को चित्रित किया, मानव पीड़ा को कम करने के लिए अपने जीवन को समर्पित किया. उनकी शिक्षाएं दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रेरित करती हैं.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने किए खास इंतजाम
क्रिसमस के दिन देश-दुनिय की चर्चों में खासी भीड़ होती है. इस दिन कई आयोजन होंगे. इस दौरान प्रार्थना के लिए विभिन्न चर्चों में हजारों की संख्या में लोगों के आने की संभावना है. जिसे देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने चर्च के आसपास के मार्गों पर वाहन चालकों को नहीं जाने की सलाह दी है. कनॉट प्लेस और उसके आस-पास मौजूद दिल्ली के तीन महत्वपूर्ण चर्चेज, गोल मार्केट के सेक्रेड हार्ट केथेड्रल, संसद मार्ग के फ्री चर्च और चर्च रोड के द केथेड्रल चर्च ऑफ द रिडेम्प्शन में 24 दिसंबर की रात से ही क्रिसमस का सेलिब्रेशन शुरू हो जाएगा, जो बुधवार को क्रिसमस के दिन भी जारी रहेगा.

इन रास्तों पर होगा डायवर्जन
ट्रैफिक को अन्य रास्तों पर डाइवर्ट भी किया जा सकता है. आरएमएल अस्पताल से गोल डाक खाने की तरफ आने वाले ट्रैफिक को तालकटोरा रोड, शंकर रोड और मंदिर मार्ग की तरफ डाइवर्ट किया जाएगा, तो वहीं भाई वीर सिंह मार्ग और काली बाड़ी टी पॉइंट से गोल डाक खाने की तरफ जाने वाले ट्रैफिक को भी पंत मार्ग और बाबा खड़क सिंह मार्ग पर डाइवर्ट किया जाएगा. 

शिमला में नहीं होगी बर्फ!
क्रिसमस के मौके पर शिमला घूमने जाने वालों को थोड़ी निराशा हो सकती है क्योंकि शिमला में इस बार भी बर्फ देखने को नहीं मिलेगी. राज्य के साफ आसमान रहने की भविष्यवाणी करते हुए मंगलवार को मौसम ब्यूरो ने कहा कि अधिकांश पर्यटन स्थलों पर सुहानी धूप खिली रहेगी. शिमला के मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा, "इस क्षेत्र में कोई महत्वपूर्ण पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय नहीं है. राज्य के अधिकांश कस्बों में 28 दिसंबर तक धूप दिखाई देगी." उन्होंने कहा कि बारिश और बर्फ के आसार समाप्त नहीं हुए हैं और 31 दिसंबर के बाद से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा.