close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अगरतला एयरपोर्ट: इनके कदमों पर CISF की नजर, दो विदेशी पहुंचे सलाखों के पीछे

बांग्‍लादेश मूल के दोनों आरोपी अपने मंसूबों में सफल होते, इससे पहले सीआईएसएफ ने उन्‍हें गिरफ्तार सलाखों के पीछे भेज दिया है. 

अगरतला एयरपोर्ट: इनके कदमों पर CISF की नजर, दो विदेशी पहुंचे सलाखों के पीछे
फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: देश के 61 एयरपोर्ट की सुरक्षा संभाल रही सीआईएसएफ की निगाहें इन दिनों मुसाफिरों की चाल पर टिकी हुई हैं. सीआईएसएफ के जवान, मुसाफिरों की चाल और कदम रखने के तरीकों को पढ़कर संभावित खतरे या गैरकानूनी गतिविधियों को भांपने की कोशिश कर रहे हैं. मंगलवार (12 मार्च) को इसी कवायद के तहत सीआईएसएफ ने अगरतला एयरपोर्ट से दो लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार हुए दोनों शख्‍स सोने की तस्‍करी के इरादे से अगरतला एयरपोर्ट पहुंचे थे. ये दोनों अपने मंसूबों में सफल होते, इससे पहले सीआईएसएफ ने उन्‍हें गिरफ्तार कर कस्‍टम के हवाले कर दिया है. 

एयरपोर्ट पर मुसाफिरों के इन हरकतों पर रखी जाती है नजर
CISF के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, मुसाफिरों की तमाम हरकतों पर नजर रखना प्रोफाइलिंग की प्रक्रिया का हिस्‍सा है. सीआईएसएफ ने देश के सभी एयरपोर्ट पर प्रशिक्षिति प्रोफाइलर्स की टीम तैनात की है, जो बल की इंटेलीजेंस यूनिट से जुड़े हुए होते हैं. इन प्रोफाइर्स की ड्यूटी ही यही है कि वह मुसाफिरों की चाल से लेकर उनकी हर हरकतों पर ध्‍यान रखें. उन्‍होंने बताया कि प्रोफाइलर्स को एयरपोर्ट पर जैसे ही कोई ऐसा मुसाफिर नजर आता है, जिसकी हरकतें सामान्‍य से अलग है, वे तुरंत इसकी जानकारी कंट्रोल रूम को देते है. जिसके बाद CISF के अन्‍य सुरक्षा अधिकारी संदिग्‍ध मुसाफिर की जांच  करते हैं.

अगरतला एयरपोर्ट पर कुछ इस तरह पकड़े गए दोनों विदेशी  
CISF के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि मंगलवार (12 मार्च) सीआईएसएफ इंटेलीजेंसी की प्रोफाइलिंग यूनिट को दो मुसाफिरों की गतिविधि और चाल देखकर शक हुआ. ये दोनों शख्‍स बेहद संभल कर अपने कदम आगे बढ़ा रहे थे. शक होने पर प्रोफाइलिंग यूनिट ने तत्‍काल इसकी जानकारी सीआईएसएफ के सेंट्रल कंट्रोल रूम और प्री-इंबार्केशन सिक्‍योरिटी चेक प्‍वाइंट पर तैनात बल सदस्‍यों को दी. सुरक्षा जांच के दौरान, सीआईएसएफ के अधिकारी ने पाया कि दोनों संदिग्‍धों ने अपने मोजे में सोने के 12 पीस छिपा रखे थे. जिनका भार करीब 437.50 ग्राम था. जांच के दौरान दोनों आरोपियों के बैग से भी करीब 62.50 ग्राम सोना बरामद किया गया. 

बांग्‍लादेशी नागरिक है गिरफ्तार हुए दोनों आरोपी
सीआईएसएफ के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, गिरफ्तार किए गए दोनों आरोपी बांग्‍लादेश मूल के हैं. उनकी पहचान अब्‍दुल लतीफ और मिजारुन रहमान के रूप में हुई है. दोनों आरोपी इंडिगो एयरलाइन की फ्लाइट से कोलकाता रवाना होने वाले थे. सीआईएसफ ने बरामद सोने के साथ दोनों आरोपियों को कस्‍टम के हमाले कर दिया है. उन्‍होंने बताया कि दोनों आरोपियों से पूछताछ में यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि सोना तस्‍करी के गोरखधंधे में उनके साथ और कौन कौन मिला हुआ है.