Corona Vaccination: आ गई सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुभ घड़ी, ऐसी हैं तैयारियां
Advertisement
trendingNow1828961

Corona Vaccination: आ गई सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुभ घड़ी, ऐसी हैं तैयारियां

Coronavaccination in India: ‘कोविशील्ड’ और ‘कोवैक्सीन’ की 1.65 करोड़ खुराकों में से सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को डाटाबेस में उपलब्ध स्वास्थ्यकर्मियों की संख्या के हिसाब से टीकों का आवंटन कर दिया गया है. कोरोना टीकाकरण के लिए पूरा देश तैयार है. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) वैक्सीनेशन (Vaccination in India) की शुरुआत होने में चंद घंटों तका वक्त बाकी है. टीकाकरण की प्रक्रिया शनिवार साढ़े दस बजे शुरू होगी. देश के पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण महाअभियान की शुरुआत करेंगे. सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में इसके लिए कुल 3006 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं. वहीं इस काम पर नजर रखने के साथ टीकाकरण से संबंधित किसी भी जानकारी के आदान-प्रदान के लिए एक कॉल सेंटर-1075 भी बनाया गया है.

  1. दुनिया का सबसे बड़ा अभियान 
  2. कोरोना वायरस पर अंतिम प्रहार
  3. देश भर में एक साथ शुरुआत

कोरोना वैक्सीनेशन की खास बातें

टीकाकरण अभियान के पहले दिन करीब तीन लाख स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना का टीका लगेगा. सूत्रों के मुताबिक टीकाकरण के हर सत्र में अधिकतम 100 लाभार्थी होंगे. स्वास्थ्य मंत्रालय की एडवाइजरी के मुताबिक शुरुआती दौर में हर सेंटर पर ज्यादा संख्या में टीकाकरण न करने की सलाह दी गई है. राज्यों को दी गई सलाह के मुताबिक सेंटर के प्रभारी 10 फीसदी आरक्षित/बर्बाद खुराकों और प्रति दिन हर सत्र में औसतन 100 टीकाकरण को ध्यान में रखते हुए टीकाकरण सत्रों का आयोजन करें.

इन एक करोड़ 60 लाख लोगों को प्राथमिकता

सबसे पहले एक करोड़ 60 लाख कर्मचारियों को टीका लगेगा जो जरूरी सेवाओं से जुड़े हैं. इनमें 51 लाख 82 हजार से ज्यादा हेल्थकेयर वर्कर्स, 4 लाख 31 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी, 1 करोड़ 3 लाख 66 हजार सोशल वर्कर्स और 1 लाख 5 हजार से ज्यादा पोस्टल सेवाओं से जुड़े कर्मचारी शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें- खुशखबरी: रेलवे फिर शुरू कर रही  E-Catering की सुविधा, सीट पर ही मिलेगा मनपसंद खाना

चार प्रदेशों में इतने कोरोना सेंटर

दिल्ली में कोरोना टीकाकरण के लिए 81 सेंटर बनाए गए हैं. गुजरात में 3000 केंद्र बनाए गए हैं. उत्तर प्रदेश में 1500 कोरोना वैक्सीन सेंटर बनाए गए हैं. महाराष्ट्र से मिली जानकारी के मुताबिक यहां पहले दिन 285 सेंटर्स पर टीकाकरण होगा. राजस्थान में सवाई मान सिंह मेडिकल कॉलेज (Sawai Mansingh Medical College) के प्राचार्य सुधीर भंडारी (Sudhir Bhandari) को सबसे पहले टीके की खुराक दी जाएगी. देश के दिल मध्यप्रदेश की बात करें तो एक अस्पताल के सुरक्षा गार्ड और एक सहायक समेत कुछ लोगों को सबसे पहले कोरोना का टीका लगेगा 

कोरोना के टीके का हिसाब-किताब

‘कोविशील्ड’ और ‘कोवैक्सीन’ की 1.65 करोड़ खुराकों में से सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को डाटाबेस में उपलब्ध स्वास्थ्यकर्मियों की संख्या के हिसाब से टीकों का आवंटन कर दिया गया है. कोरोना टीकाकरण के लिए महाराष्ट्र भी तैयार है यहां 511 केंद्र बनाए गए हैं. देश के दिल मध्य प्रदेश में भी तैयारी पूरी है. एमपी में पहला कोरोना टीका अस्पताल के सुरक्षाकर्मी को लगेगा. ‘कोविशील्ड’ और ‘कोवैक्सीन’ की 1.65 करोड़ खुराकों में से सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को डाटाबेस में उपलब्ध स्वास्थ्यकर्मियों की संख्या के हिसाब से टीकों का आवंटन कर दिया गया है. 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान की तैयारियों की समीक्षा की और स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्माण भवन परिसर में बनाए गए विशेष कोविड-19 नियंत्रण कक्ष का जायजा लिया.

प्रधानमंत्री दफ्तर ने दी जानकारी

PMO से मिली जानकारी के मुताबिक देश में जब कोरोना के खिलाफ अंतिम प्रहार की शुरुआत होगी तब राज्यों और UT में 3,000 से अधिक स्थान डिजिटल माध्यम से जुड़े होंगे. टीकाकरण की रफ्तार बढ़ने पर आगे 5,000 से ज्यादा सेंटर पर टीकाकरण होगा. 

VIDEO

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news