कमजोर पड़ चुका है कोरोना वायरस, जल्द आने वाला है इस संक्रमण का टीका
Advertisement
trendingNow1696016

कमजोर पड़ चुका है कोरोना वायरस, जल्द आने वाला है इस संक्रमण का टीका

मामले से जुड़े जानकारों का कहना है कि एक बार वायरस म्यूटेट करना (स्वरूप बदलना) कम कर देता है तो असरदार टीका बनाने में मदद मिलती है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में मौत का तांडव मचा रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) अब अपने अंतिम पड़ाव पर है. वैज्ञानिक आपके लिए एक बहुत ही अहम और शानदार खबर लेकर आए हैं. वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि अब कोरोना वायरस कमजोर पड़ने लगा है. महामारी का रूप ले चुके इस वायरस ने अपना रूप बदलना बिलकुल कम कर दिया है.

  1. कोरोना वायरस अब म्यूटेट करना कम कर चुका है
  2. वैज्ञानिकों ने किया है दावा
  3. जल्द तैयार हो सकता है टीका

जानिए क्या कह रही है ताजा रिपोर्ट
पिछले कई स्टडीज में कोरोना वायरस को 'बहरूपिया' कहा जा चुका है, क्योंकि अबतक इसने तेजी से अपना रूप बदला है. वैज्ञानिकों के मुताबिक अबतक कोरोना के 24 रूप यानी स्ट्रेन सामने आ चुके हैं. लेकिन अब इस वायरस के स्वरूप में कम बदलाव देखने को मिल रहे हैं. जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने अपने ने शोध में पाया है कि अब कोरोना वायरस के रूप बदलने के चाल मंद पड़ चुकी है. यही कारण है कि अब ये वायरस कमजोर पड़ने लगा है.

जल्द तैयार हो पाएंगे टीके
मामले से जुड़े जानकारों का कहना है कि एक बार वायरस म्यूटेट करना (स्वरूप बदलना) कम कर देता है तो असरदार टीका बनाने में मदद मिलती है. अमेरिका, यूरोप, चीन और भारत समेत दुनिया के लगभग 10 संस्थाएं फिलहाल कोरोना वायरस के टीका तैयार करने के अंतिम स्टेज पर हैं. उम्मीद की जा रही है कि अगले महीने तक ज्यादातर टीकों के क्लिनिकल ट्रायल शुरू हो जाएंगे. ऐसे में आम लोगों को इस वायरस से निजात दिलाने में मदद मिल सकता है.

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस से बच चुके लोगों के लिए एक बुरी खबर, ये बीमारी होने का है खतरा

उल्लेखनीय है कि दिसंबर अंत में चीन के वुहान शहर से कोरोना वायरस का हमला शुरू हुआ था. पिछले पांच महीनों में कोरोना वायरस भारत समेत पूरी दुनिया में महामारी का रूप ले चुका है. 

ये भी देखें...

Trending news