Cyclone Tauktae गोवा के तट से टकराया, मूसलाधार बारिश के साथ तेज हवाएं चलना हुईं शुरू
Advertisement

Cyclone Tauktae गोवा के तट से टकराया, मूसलाधार बारिश के साथ तेज हवाएं चलना हुईं शुरू

Cyclone Tauktae: आईएमडी ने कहा कि ‘तौकते’ और मजबूत हो गया है. यह गुजरात के तट और केंद्र शासित प्रदेश दमन-दीव और दादरा-नगर हवेली के तट की ओर बढ़ रहा है.

गोवा के तट से टकराया चक्रवात 'तौकते' | फाइल फोटो

पणजी: चक्रवात तौकते (Cyclone Tauktae) रविवार सुबह गोवा के समुद्री तट से टकरा गया. यहां समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं. गोवा के तट पर तेज हवाओं के साथ-साथ मूसलाधार बारिश भी हो रही है. यहां कई पेड़ भी सड़क पर गिर गए हैं.

गृह मंत्री ने मुख्यमंत्रियों के साथ की बैठक

'तौकते' चक्रवात से निपटने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को गुजरात, महाराष्ट्र, दमन और दीव, दादर एंड नागर हवेली के मुख्यमंत्रियों और राहत बचाव कार्य से जुड़ी एजेंसियों के अधिकारियों के साथ रिव्यू मीटिंग की. बैठक में गृह मंत्री को हालात के बारे में जानकारी दी गई.

तूफान को लेकर अलर्ट पर बीएमसी

इस बीच बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) ने मुंबई से तौकते चक्रवाती तूफान गुजरने की भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की चेतावनी के मद्देनजर 580 मरीजों को कोविड-19 केयर सेंटर्स से शिफ्ट किया.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस सांसद राजीव सातव का निधन, कोरोना संक्रमित होने के बाद से अस्पताल में थे भर्ती

कोविड-19 मरीजों को किया गया शिफ्ट

बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि नगर निकाय ने कोविड केयर सेंटर्स से 580 मरीजों (बीकेसी से 243, दहिसर से 183 और मुलुंड से 154) को मुंबई के राज्य सरकार और नगर निकाय के अस्पतालों में शनिवार रात शिफ्ट कर दिया.

मुंबई के पास से गुजरेगा तौकते चक्रवात

आईएमडी ने घोषणा की है कि चक्रवात तौकते (Cyclone Tauktae) रविवार को शहर से गुजर सकता है. इसी के मद्देनजर अधिकारी ‘बांद्रा-वर्ली सी लिंक’ एहतियातन बंद करने की संभावना पर भी विचार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- कोरोना से जंग में रूस ने बढ़ाया मदद का हाथ, Sputnik V का दूसरा बैच पहुंचा भारत

VIDEO

इससे पहले बीएमसी ने शुक्रवार को मुंबई के अस्पतालों को सतर्क किया था कि बेड और ऑक्सीजन उपकरणों की उपलब्धता को लेकर आखिरी समय में कोई अव्यवस्था नहीं हो. अधिकारी ने बताया कि मुंबई में उपनगरीय रेल सेवा रविवार को जारी रहेगी.

आईएमडी ने शनिवार को कहा था कि ‘तौकते’ और मजबूत हो गया है. यह गुजरात के तट और केंद्र शासित प्रदेश दमन-दीव और दादरा-नगर हवेली के तट की ओर बढ़ रहा है.

आईएमडी ने कहा था कि तूफान के शनिवार देर रात तक ‘बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान’ में तब्दील होने की संभावना है. विभाग ने कहा था कि इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 18 मई की दोपहर के आसपास पोरबंदर और नलिया के बीच गुजरात तट को पार करने की संभावना है.

आईएमडी ने कहा था कि तूफान के शनिवार देर रात या रविवार तड़के मुंबई से कुछ दूरी से गुजरने की संभावना है, इसलिए अधिक नुकसान होने की आशंका नहीं है, लेकिन मुंबई, ठाणे और पालघर में तेज हवाएं चल सकती हैं और भारी बारिश हो सकती है.

(इनपुट- भाषा)

LIVE TV

Trending news