DCW ने की कोरोना महामारी में Widow हुई महिलाओं की पहचान, सरकार करेगी ये काम

दिल्ली महिला आयोग (DWC) की महिला पंचायत टीम ने कोरोना की दूसरी लहर (Corona Second Wave) में अपने परिजनों को खोने वाले लोगों की सूची तैयार करके दिल्ली सरकार (Delhi Government) को सौंपी है.

DCW ने की कोरोना महामारी में Widow हुई महिलाओं की पहचान, सरकार करेगी ये काम
फाइल फोटो

नई दिल्ली: दिल्ली महिला आयोग (DWC) की महिला पंचायत टीम ने कोरोना की दूसरी लहर (Corona Second Wave) में अपने परिजनों को खोने वाले लोगों की सूची तैयार करके दिल्ली सरकार (Delhi Government) को सौंपी है. DCW ने राजधानी में किए सोशल सर्वे के दौरा 791 महिलाओं को चिन्हित किया जिनके पति की मौत कोरोना की वजह से हुई. सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Kejriwal) ने ऐसे परिवारों को मदद देने के लिए मुख्यमंत्री कोविड-19 (Covid-19) परिवार आर्थिक सहायता योजना की घोषणा की है.

बच्चों को पालने में होगी आसानी

आयोग की जानकारी के मुताबिक चिन्हित 791 महिलाओं में से 774 महिलाओं (98%) के बच्चे हैं. वहीं 360 महिलाओं के 3-5 बच्चे हैं इसी तरह 30 महिलाओं के 5 से अधिक बच्चे हैं. चिन्हित महिलाओं में से 734 महिलाएं (92.79%) 18-60 वर्ष की आयु के बीच हैं तो बाकी सीनियर सिटिजन हैं. 191 महिलाएं 18-35 वर्ष की आयु के बीच हैं.

चिन्हित 971 महिलाओं में से 721 महिलाएं हाउसवाइफ हैं तो वहीं बाकी बची महिलाएं घरेलू सहायिका, लेबर, छोटे बिज़नेस, प्राइवेट एवं सरकारी जॉब में कार्यरत हैं.

ये भी पढ़ें-  Corona की Third Wave के खतरे के बीच 28 फीसदी आबादी ने बनाई Traveling की योजना: Survey

महिलाओं का होगा वैक्सीनेशन

चिन्हित की गई महिलाओं में से 28.57% महिलाओं के पास कोई आय का स्रोत नहीं है तो वहीं लगभग 60% महिलाओं की मासिक आय 15,000 या उससे कम है. सर्वे में ये भी पाया गया कि चिन्हित महिलाओं में से 597 महिलाओं ने अब तक वैक्सीन भी नहीं लगवाई है. इन महिलाओं को वैक्सीन लगवाना बेहद जरूरी है इसके लिए दिल्ली महिला आयोग ने सरकार को जिलाधिकारियों को ऑर्डर कर इन सब महिलाओं की जल्द से जल्द वैक्सिनेशन करवाने की भी सलाह दी है.

पुनर्वास के काम में आएगी तेजी

दिल्ली सरकार की ये योजना ऐसी महिलाओं की सहायता में मददगार साबित होगी. माना जा रहा है कि पहचान सुनिश्चित होने के बाद महिलाओं के पुनर्वास के काम में तेजी आएगी. आयोग ऐसी और विधवा महिलाओं को तलाश रहा है जिन्होंने अपने पति को करोना महामारी के द्वारा खोया है. दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने इस सोशल सर्वे रिपोर्ट महिला बाल विकास मंत्रालय और समाजिक कल्याण विभाग को भेजी है.

ये भी पढ़ें- Himachal Landslide: मौत से पहले डॉक्टर दीपा ने पोस्ट की थी खूबसूरत तस्वीर, सामने आई आखिरी पोस्ट

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने कहा, 'मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी द्वारा शुरू की गई ये योजना एक अच्छी पहल है. पीड़ित महिलाओं तक इस स्कीम का लाभ पहुंचाने में आसानी हो इसके लिए तेजी से काम हो रहा है. 

LIVE TV

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.