78 की उम्र में 97 बार शिकस्त, फिर मैदान में उतरे हसनुराम, 100वीं हार की है तमन्ना!
Advertisement
trendingNow11651534

78 की उम्र में 97 बार शिकस्त, फिर मैदान में उतरे हसनुराम, 100वीं हार की है तमन्ना!

Hasanuram Ambedkari: लोकतांत्रिक देश में चुनाव किसी त्योहार की तरह होता है. इस त्यौहार में भाग लेने वाले प्रत्याशी चुनाव मैदान में जीत के इरादे से उतरते हैं, वहीं आगरा का एक शख्स अपने सिर पर हार की खुमारी लेकर चुनाव मैदान में आता है.

hasanuram ambedkari

Up nikay chunav 2023: उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव 2023 की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. सभी प्रत्याशियों ने नामांकन दर्ज कराना शुरू कर दिया है. इस नामांकन प्रक्रिया में एक ऐसे शख्स ने भी हिस्सा लिया है जो 78 साल की उम्र में 97 बार चुनाव हार चुका है. आगरा के रहने वाले हसनुराम अंबेडकरी (Hasanuram Ambedkari) ने खेरागढ़ तहसील पर नगर पंचायत खेरागड़ के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया है. हसनुराम ने चुनाव लड़ने के लिए रिटर्निंग ऑफिसर एसडीएम अनिल कुमार सिंह को अपना पर्चा दिया.

MLA और MLC का चुनाव भी लड़ चुके हैं हसनुराम

उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव के लिए मंगलवार से नामांकन प्रक्रिया में प्रत्याशियों ने नाम दाखिल करना शुरू किया है. आपको बता दें कि हसनुराम अब तक एमएलए (MLA)- एमएलसी (MLC) यहां तक कि राष्ट्रपति के पद के लिए भी पर्चा दाखिल कर चुके हैं लेकिन राष्ट्रपति पद के लिए उनका पर्चा खारिज कर दिया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो साल 1985 से हसनुराम अंबेडकरी चुनाव लड़ रहे हैं. इनके चुनाव प्रचार का तरीका भी बेहद यूनिक है. हसनुराम अपनी साइकिल से ही अपना पर्चा बांटने निकल पड़ते हैं. सबसे हैरानी की बात ये है कि अब तक इन्होंने अपने चुनाव के लिए ₹1 भी खर्च नहीं किया है और यह बात वह स्वंय बताते हैं.

इस तरह बनाएंगे रिकॉर्ड

हसनुराम  बताते हैं कि वह पहले एक तहसील में अमीन थे. इस दौरान उन्होंने चुनाव लड़ने के लिए एक पार्टी से टिकट मांगा लेकिन उन्हें टिकट नहीं दिया गया. इसके उलट उनका काफी मजाक बनाया गया. पार्टी से बदला लेने के लिए उन्होंने चुनाव मैदान में उतरने की ठानी. तब से हसनुराम चुनाव लड़ते आ रहे हैं. वह चुनाव में 100 बार हार कर एक रिकॉर्ड दर्ज कराना चाहते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news