close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारत के पास PoK में एयर स्‍ट्राइक के सबूत मौजूद, सरकार ले सकती है जारी करने का फैसला : सूत्र

रक्षा विभाग का कहना है कि उनके पास सिंथेटिक अपर्रचर रडार तस्वीरें हैं, जिनसे रडार के ठिकानों पर शक्तिशाली अटैक को साबित किया जा सकता है.

भारत के पास PoK में एयर स्‍ट्राइक के सबूत मौजूद, सरकार ले सकती है जारी करने का फैसला : सूत्र
26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने पीओके में जैश-ए-मोहम्‍मद के ठिकानों पर की थी एयर स्‍ट्राइक. फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: पुलवामा हमले के बाद 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना की ओर से पाकिस्‍तान में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के ठिकानों पर की गई एयर स्‍ट्राइक के सबूतों को लेकर सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर सामने आ रही है. रक्षा विभाग के सूत्रों के मुताबिक पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर (पीओके) में जैश के आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक के पर्याप्त सबूत सेना के पास हैं. इमेज विशेषज्ञों के एयर स्ट्राइक के टारगेट पर सटीक वार को लेकर सवाल उठाने के बाद सेना के एक सूत्र ने यह जानकारी दी. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सरकार तस्वीरों को जारी करने पर फैसला ले सकती है.

 

पीओके में जैश के आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक को लेकर रक्षा विभाग ने शुक्रवार को कहा था कि डिफेंस विभाग के पास इससे जुड़े साक्ष्य मौजूद हैं. रक्षा विभाग का कहना है कि उनके पास सिंथेटिक अपर्रचर रडार तस्वीरें हैं, जिनसे रडार के ठिकानों पर शक्तिशाली अटैक को साबित किया जा सकता है. इस प्रमाण को जारी करने का फैसला अब सरकार के हाथ में है.

बता दें कि 14 फरवरी को पाकिस्‍तान समर्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद ने जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा में आतंकी हमला अंजाम दिया था. इसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे. इसके बाद भारतीय वायुसेना ने 12 मिराज लड़ाकू विमान के जरिये 26 फरवरी की अलसुबह पीओके में घुसकर जैश के आतंकी ठिकानों को तबाह किया था. पाकिस्‍तान ने भी भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों के पीओके में घुसने की बात कुबूली थी. पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने भी ट्वीट कर भारतीय एयरफोर्स के LOC क्रॉस करने की बात कबूल की थी. हालांकि पाकिस्तान ने तबाही पर चुप्पी साध ली है. 

भारतीय विदेश सचिव विजय गोखले ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा था कि पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर पाकिस्‍तान समर्थित जैश-ए-मोहम्‍मद की ओर से किए गए आतंकी हमले से नाराज भारत की तरफ से मंगलवार तड़के PoK में जैश के प्रमुख ठिकाने पर कार्रवाई कर दी गई. भारतीय वायुसेना की तरफ से की गई इस 'सर्जिकल स्‍ट्राइक' में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में चल रहे जैश के आतंकी कैंपों को निशाना बनाते हुए बमबारी की गई की गई.