दिल्ली सरकार ने रद्द कीं कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं, 22 जून को आएगा रिजल्ट
Advertisement
trendingNow1917694

दिल्ली सरकार ने रद्द कीं कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं, 22 जून को आएगा रिजल्ट

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं को अब रद्द कर दिया गया है. जो प्राइवेट स्कूल मिड टर्म ओर सालाना परीक्षाएं करवा चुके थे वे मिड टर्म परीक्षाओं के आधार पर 9वीं और 11वीं के छात्रों के नतीजे घोषित कर सकते हैं. 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: कोरोना महामारी को देखते हुए दिल्ली सरकार के स्कूलों में कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. इस बात की जानकारी उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने दी. गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं को अब रद्द कर दिया गया है. जो प्राइवेट स्कूल मिड टर्म ओर सालाना परीक्षाएं करवा चुके थे वे मिड टर्म परीक्षाओं के आधार पर 9वीं और 11वीं के छात्रों के नतीजे घोषित कर सकते हैं. 

कब और कैसे जारी होंगे रिजल्ट? 

सिसोदिया ने कहा, 'जिन स्कूलों में मिड टर्म एग्जाम भी नहीं हो पाए थे या फिर कुछ हो पाए थे और कुछ नहीं हो पाए थे ऐसे सभी स्कूलों में बच्चे ने जिन दो विषयों में सबसे अच्छा प्रदर्शन (BEST 2) किया है, उस प्रदर्शन के आधार पर मिले नंबर के आधार पर उन्हें अगली क्लास में प्रमोट कर दिया जाएगा और बाकी विषयों में भी अंक देकर मार्कशीट तैयार कर दी जाएगी. दिल्ली सरकार के स्कूलों में 22 जून को रिजल्ट घोषित किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- कोरोना के बाद देश में नए वायरस की एंट्री, मिला पहला केस, कहा जा रहा-सबसे घातक

कैसे देखें रिजल्ट?

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि छात्र शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. कोई स्कूल छात्रों को स्कूल नहीं बुला सकेगा. 

इन छात्रों को फिर से मिलेगा मौका

उन्होंने कहा कि कुछ ऐसे भी छात्र हैं जिन्होंने मिड टर्म का केवल एक ही पेपर दिया था, या कुछ ऐसे भी हैं जिन्होंने कोई भी एग्जाम नहीं दिया. ऐसे भी छात्र होंगे जिन्होंने मिड टर्म के तो एग्जाम दिए लेकिन उसमें पास नहीं हो पाए या उनके मार्क्स पास होने वाले नहीं आए. उन सभी बच्चों को एक बार और परीक्षा का मौका दिया जाएगा.

ऐसे बच्चों की जो परीक्षा होगी वह स्कूल में बुलाकर नहीं होगी. उनका आकलन रिअसेसमेंट प्रोजेक्ट और असाइनमेंट के द्वारा किया जाएगा और यह स्कूल के स्तर पर होगा. इसके लिए पूरी गाइडलाइन जारी की जाएगी.  

ये भी पढ़ें- Knowledge: डॉक्टर्स अक्सर सफेद कोट और ऑपरेशन के समय हरा कपड़ा क्यों पहनते हैं?

एडमिशन के लिए जरिस्ट्रेशन कल से

सिसोदिया ने कहा कि जो बच्चे दिल्ली सरकार के स्कूलों में छठी से नौवीं कक्षा में दाखिला लेना चाह रहे हैं उनके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा. रजिस्ट्रेशन शुक्रवार शाम (11 जून) से खुल जाएगा. 11 से 30 जून के बीच ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा, 14 जुलाई तक एडमिशन के बारे में घोषणा कर दी जाएगी. 

Trending news