Delhi में अब हर दिन मनेगा 'योग दिवस', केजरीवाल सरकार ने तैयार किया प्लान
Advertisement

Delhi में अब हर दिन मनेगा 'योग दिवस', केजरीवाल सरकार ने तैयार किया प्लान

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने घोषणा की है कि AAP सरकार योग को 'सार्वजानिक आंदोलन' बनाने के लिए 2 अक्टूबर से राष्ट्रीय राजधानी के पार्कों, सामुदायिक केंद्रों और ऐसे अन्य स्थानों पर योगा क्लासेस शुरू करेगी.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो).

नई दिल्ली: आज पूरा देश आजादी का 75वां जश्न मना रहा है. इस खास मौके पर दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने ऐलान किया कि दिल्ली सरकार 2 अक्टूबर से पूरी दिल्ली में योग को जन आंदोलन बनाने के लिए योगा क्लासेस (Yoga Classes) शुरू करने जा रही है.

  1. 15 अगस्त के मौके पर CM केजरीवाल ने किया बड़ा ऐलान
  2. 2 अक्टूबर से दिल्ली में हर दिन मनाया जाएगा 'योग दिवस'
  3. दिल्ली सरकार बिना फीस लिए तैनात करेगी योगा इंस्ट्रक्टर

'Yoga Instructor हम देंगे'

सीएम केजरीवाल ने कहा, ' इस साल 2 अक्टूबर से हम दिल्ली के पार्कों, हॉल और कम्युनिटी सेंटर्स में जगह-जगह योग की क्लास शुरू करने जा रहे हैं. इसके लिए तैयारियां भी जोरों पर चल रही हैं. खूब सारे योग इंस्ट्रक्टर (Yoga Instructor) की फौज तैयार की जा रही है. दिल्ली की किसी भी कॉलोनी में अगर 30-40 लोग मिलकर कहेंगे कि हमें इंस्ट्रक्टर चाहिए तो दिल्ली सरकार उनको फ्री में इंस्ट्रक्टर देगी.'

यह भी पढ़ें: Afghanistan: Kabul में Taliban की दस्तक, 129 भारतीयों को लेकर Air India की फ्लाइट दिल्ली रवाना 

भारत से है योग की पहचान

मुख्यमंत्री ने कहा कि, 'भारत ने पूरे विश्व को योग दिया. योग एक ऐसी तकनीक है, जिससे इंसान का मन, शरीर और आत्मा तीनों स्वस्थ रहते हैं. लेकिन अपने देश के अंदर धीरे-धीरे योग लुप्त हो चला है. योग के नाम पर हम एक इंटरनेशनल योग दिवस मनाते हैं, उसके बाद हम योग को भूल जाते हैं. लेकिन योग को जन आंदोलन बनाने के लिए और योग को हर व्यक्ति की जिंदगी का हिस्सा बनाने के लिए दिल्ली में इस कार्यक्रम की शुरुआत की जा रही है.' इतना ही नहीं, सीएम ने दिल्ली के लोगों से खास अपील करते हुए कहा कि, 'आप लोग योग करना शुरू करो.'

ये भी पढ़ें:- हंसते-मुस्कुराते बीतेगा सोमवार, इन राशि वालों को होगा बड़ा धन लाभ

दिल्ली में देशभक्ति वाला सिलेबस

इससे पहले शनिवार को सीएम केजरीवाल ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों में बच्चों को देशभक्ति की पढ़ाई करवाने वाले फैसले को हरी झंडी दिखाई. इसके लिए सरकार ने देशभक्ति का सिलेबस (Patriotic Curriculum) तैयार किया है. यह सिलेबस शहीद भगत सिंह के जन्मदिन पर 27 सितंबर से दिल्ली सरकार के सभी स्कूलों में देशभक्ति पाठ्यक्रम के तौर पर पढ़ाया जाएगा. देशभक्ति पाठ्यक्रम के जरिए बच्चों को देश के प्रति उनकी जिम्मेदारी का अहसास कराया जाएगा. 

LIVE TV 

Trending news