close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

CBSE ने DU को पत्र लिख दाखिला प्रक्रिया को उसके तय कार्यक्रम के अनुरूप करने का किया अनुरोध

सीबीएसई ने दिल्ली विश्वविद्यालय को अपनी दाखिला प्रक्रिया को 12वीं की बोर्ड परीक्षा के समय पूर्व आए परिणामों के अनुरूप तय करने का अनुरोध किया है.

CBSE ने DU को पत्र लिख दाखिला प्रक्रिया को उसके तय कार्यक्रम के अनुरूप करने का किया अनुरोध
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दिल्ली विश्वविद्यालय को पत्र लिख अपनी दाखिला प्रक्रिया को 12वीं की बोर्ड परीक्षा के समय पूर्व आए परिणामों के अनुरूप तय करने का अनुरोध किया है.

सीबीएसई ने 12वीं परीक्षा के नतीजों की घोषणा दो मई को की थी, जो कि सामान्य समय से रिकॉर्ड 28 दिन पहले घोषित किए गए. आमतौर पर 12वीं के नतीजे मई के तीसरे सप्ताह में घोषित किए जाते हैं.

बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा, ‘दिल्ली उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार सीबीएसई ने परीक्षा कराने, नतीजे घोषित करने, सत्यापन एवं पुनर्मूल्यांकन संबंधी अपनी हर प्रक्रिया को समय से पूर्व पूरा किया.’

उन्होंने कहा, ‘हमने दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार को पत्र लिख दाखिला प्रक्रिया को सीबीएसई द्वारा तय किए कार्यक्रम के अनुरूप करने का अनुरोध भी किया है.’

अधिकारी ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय को प्रवेश के लिए आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख इस तरह से तय करनी होगी कि डीयू प्रवेश प्रक्रिया की अंतिम तिथि से पहले पुनर्मूल्यांकन संपन्न हो जाए.

दिल्ली विश्वविवद्यालय ने अभी अपने दाखिला कार्यक्रम की घोषणा नहीं की है. जबकि सेंट स्टीफन्स कॉलेज जो केंद्रीकृत प्रवेश प्रक्रिया का हिस्सा नहीं है उसने दाखिला कार्यक्रम  घोषित कर दिया है.

प्रतिष्ठित कॉलेज में दाखिला 22 मई से शुरू होगा.