दिल्ली विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटी कांग्रेस, चुनाव स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया

 वीरेन्द्र सिंह राठौर और वामसी रेड्डी को स्क्रीनिंग कमेटी का सदस्य बनाया गया है.

दिल्ली विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटी कांग्रेस, चुनाव स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया
फाइल फोटो...

नई दिल्ली : दिल्ली (Delhi) में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारी में कांग्रेस (Congress) जुट गई है. कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के लिए स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया है. दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राजीव सातव को स्क्रीनिंग कमेटी का चेयरमैन बनाया गया है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दिल्ली चुनाव के लिए राजीव सातव समेत 2 अन्य कांग्रेसी नेताओं को भी स्क्रीनिंग कमेटी में जगह दी है. वीरेन्द्र सिंह राठौर और वामसी रेड्डी को स्क्रीनिंग कमेटी का सदस्य बनाया गया है.

सूत्रों के मुताबिक़, यह कमेटी दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए रिपोर्ट तैयार करेगी. प्रत्याशियों के नाम पर मंथन करेगी और जिताऊ उम्मीदवारों की तलाश भी करेगी. हाल ही में कांग्रेस ने 3 बार के विधायक सुभाष चोपड़ा को दिल्ली प्रदेश का अध्यक्ष और कीर्ति आज़ाद को कैंपेन कमेटी का अध्यक्ष बनाया था.

आपको बता दें कि मौजूदा केजरीवाल सरकार का कार्यकाल 22 फ़रवरी को समाप्त हो रहा है. यानि कि 22 फ़रवरी से पहले दिल्ली में विधानसभा के चुनाव संपन्न हो जाएंगे. आम आदमी पार्टी लगातार चुनावी तैयारियों में जुटी हुई है और आम आदमी पार्टी का सीएम चेहरा केजरीवाल घोषित हैं, लेकिन बीजेपी और कांग्रेस की तरफ़ से अभी तक कोई भी सीएम चेहरा घोषित नहीं किया गया है.

दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी भी इन दिनों दिल्ली के अलग-अलग इलाक़ों में चुनाव प्रचार कर रहे हैं. बीजेपी ने भी हाल ही में प्रकाश जावड़ेकर को दिल्ली का चुनाव प्रभारी बनाया था. बीजेपी भी प्रत्याशियों पर गहन मंथन कर रही है.

नागरिकता संशोधन क़ानून के बाद यह पहला चुनाव होगा, जिसमें बीजेपी की साख दांव पर होगी, क्योंकि दिल्ली के नतीजों को नागरिकता संशोधन के लिटमस टेस्ट के तौर पर देखा जाएगा.

दिल्ली में अभी तक किसी भी गठबंधन का ऐलान नहीं हुआ है. आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और बीजेपी तीनों प्रमुख दल अलग अलग ही चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी में हैं.