दिल्ली: बस और मेट्रो की सवारी के लिए कॉमन कार्ड लॉन्च

इस अवसर पर अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘‘परिवहन क्षेत्र में यह एक बड़ा कदम है जिससे दिल्ली में लोगों को सहज यात्रा की सुविधा मिल सकेगी.’’ 

दिल्ली: बस और मेट्रो की सवारी के लिए कॉमन कार्ड लॉन्च
सीएम अरविंद केजरीवाल और ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत मट्रो-डीटीसी में चलने वाले कॉमन कार्ड को दिखाते हुए. यह कार्ड सोमवार को लॉन्च कर दिया गया. (फोटो साभार - IANS)

नई दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सार्वजनिक बसों और मेट्रो की सवारी के लिए सोमवार (08 जनवरी) को एक कार्ड जारी किया और इसे शहर के परिवहन क्षेत्र में एक बड़ा कदम करार दिया. यह कार्ड मेट्रो और बस दोनों में चलेगा. दिल्ली देश में पहला शहर है जहां पर एक कॉमन मोबिलिटी कार्ड का इस्तेमाल होगा जिसका इस्तेमाल मेट्रो के अलावा इस समय विभिन्न मार्गों पर चलने वाले 200 डीटीसी और 50 क्लस्टर बसों में किया जा सकेगा. विभिन्न मार्गों पर चल रही दिल्ली परिवहन निगम के राजघाट डिपो-1 और रोहिणी डिपो-1 की बसें और कलस्टर बस सेवा के बीबीएम डिपो-2 की बसों में इस समय यह सुविधा होगी. 

इस अवसर पर डीटीसी की एक बस में थोड़ी दूर की यात्रा के बाद केजरीवाल ने कहा, ‘‘परिवहन क्षेत्र में यह एक बड़ा कदम है जिससे दिल्ली में लोगों को सहज यात्रा की सुविधा मिल सकेगी.’’ यह कार्ड एक अप्रैल से सभी डीटीसी और क्लस्टर बसों में डेबिट कार्ड की तरह इस्तेमाल किया जा सकेगा. शहर में इस समय करीब 3,900 डीटीसी और 1,600 क्लस्टर बसें हैं. इससे दिल्ली सरकार और डीएमआरसी बसों में किराये के भुगतान की खातिर मेट्रो स्मार्ट कार्ड को कॉमन मॉबिलिटी कार्ड के रूप में इस्तेमाल के लिए अधिकृत करने पर सहमत हो गए थे.

यह भी पढ़ें : दिल्ली में ठंड से 44 की मौत, केजरीवाल ने कहा- LG के निकम्मे अधिकारी जिम्मेदार

अधिकारी ने कहा कि बस कंडक्टरों के पास इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन होंगे और यात्री किराये के भुगतान के लिए स्मार्ट कार्ड उस मशीन से लगाना होगा. स्मार्ट कार्ड दिल्ली मेट्रो के किसी भी स्टेशन से खरीदे जा सकते हैं. कॉमन मॉबिलिटी कार्ड सभी अंतरराज्यीय बस टर्मिनल, रेलवे स्टेशनों और दिल्ली परिवहन विभाग के पर्यटक सूचना केंद्रों में आने वाले महीनों में उपलब्ध कराए जाएंगे. इस परियोजना की शुरूआत के मौके पर परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत और दिल्ली सरकार एवं दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के शीर्ष अधिकारी भी मौजूद थे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.