जिस हॉकी खिलाड़ी ने खेले कई टूर्नामेंट, आज फुटपाथ पर ज़िंदगी गुजारने को हैं मजबूर

कंपकंपाती ठंड में कंबल ओढ़े बैठा यह शख्स कोई और नहीं बल्कि हॉकी का पूर्व खिलाड़ी है.

जिस हॉकी खिलाड़ी ने खेले कई टूर्नामेंट, आज फुटपाथ पर ज़िंदगी गुजारने को हैं मजबूर
अमरजीत सिंह प्रदेश स्तर पर कई टूर्नामेंट में खेल भी चुके हैं.

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी के पहाड़गंज इलाके बसंत रोड पर कुछ दूर तक आगे बढ़ते ही किनारे फुटपाथ पर एक शख्स बैठा हुआ दिखता है. इस कंपकंपाती ठंड में कंबल ओढ़े बैठा यह शख्स कोई और नहीं बल्कि हॉकी का पूर्व खिलाड़ी है. इनका नाम है अमरजीत सिंह.

इनको जानने वाले लोग बताते हैं कि अमरजीत सिंह हॉकी के खिलाड़ी रह चुके हैं और प्रदेश स्तर पर कई टूर्नामेंट में खेल भी चुके हैं. अमरजीत कई साल तक विदेश में भी रह चुके हैं, लेकिन आज इस खिलाड़ी को सड़क पर अपनी ज़िंदगी गुज़ारनी पड़ रही है.

किसी से मांगने के लिए नहीं जाते
इस इलाके में रहने वाला लगभग हर शख्स अमरजीत को जानता है. यही वजह है कि हर कोई अपने अपने तरीके से अमरजीत की मदद करता रहता है. कोई खाने-पीने से तो कोई पैसों से. इस तरह फुटपाथ पर ज़िंदगी गुज़ारते हुए अमरजीत को कई साल हो चुके हैं. यहां रहने वाले लोग बताते हैं कि अमरजीत खुद कभी भी किसी से कुछ मांगने के लिये नहीं जाते, बल्कि लोग खुद ही इनकी मदद के लिये आगे आते हैं.

अंग्रेजी में भी बात करते हैं
अमरजीत अक्सर यहां के लोगों को उन दिनों के बारे में बताते रहते हैं जब वो हॉकी खेला करते थे, यहां उनसे मिलने आने वालों से अमरजीत अंग्रेजी में भी बात करते हैं.

महानायक बच्चन ने मदद का आश्वासन
पूर्व खिलाड़ी अमरजीत सिंह की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद देश के खेल मंत्री किरण रिजीजू ने खुद इऩकी मदद करने का आश्वासन दिया है, बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन ने भी इनकी मदद करने की इच्छा जताई है.