Breaking News
  • FATF की बैठक में पाकिस्‍तान को फिर झटका, ग्रे-लिस्‍ट से बाहर निकलने के मंसूबों पर फिरा पानी
  • कार्ति चिदंबरम को ब्रिटेन और फ्रांस जाने की कोर्ट से मिली इजाजत
  • अफगानिस्‍तान: राष्‍ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में पहले राउंड में अशरफ गनी ने जीत हासिल की

32 महीने में 6 करोड़ महिलाओं को मिला 'उज्ज्वला योजना' के तहत गैस कनेक्शन

1 मई 2016 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा पहला उज्ज्वला कनेक्शन दिया गया था और आज मात्र 32 महीने बाद द्वारा 6 करोड़वां कनेक्शन सुश्री जसमीना खातून को दिया गया है.

32 महीने में 6 करोड़ महिलाओं को मिला 'उज्ज्वला योजना' के तहत गैस कनेक्शन
फाइल फोटो

गगन बिस्वाल, नई दिल्लीः केंद्र सरकार की 'उज्ज्वला योजना' के तहत दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू  6 करोड़वें उज्ज्वला कनेक्शन का वितरण किया. इस मौके पर उपराष्ट्रपति ने कहे कि यह सफलता में एक ऐतिहासिक पल है. 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा पहला उज्ज्वला कनेक्शन दिया गया था और आज मात्र 32 महीने बाद द्वारा 6 करोड़वां कनेक्शन सुश्री जसमीना खातून को दिया गया है. उज्ज्वला योजना सामाजिक उत्थान व महिला सशक्तिकरण की दिशा में 6करोड़ महिलाओं के जीवन में सार्थक बदलाव ला रही है.

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश को गरीबों के उत्थान और सबको साथ लेकर चलने वाली सरकार का वादा किया था.आज 6 करोड़ उज्ज्वला लाभार्थी उस वादे को प्रमाणित कर रहे हैं. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र ने कहा कि. 60 सालों में जहां देश में 13 करोड़ गैस उपभोक्ता जोड़े गये थे,मोदी जी के नेतृत्व में हमारी सरकार ने 4.5 सालों में ही लगभग 13 करोड़ नये उपभोक्ताओं को LPG सुविधा से जोड़ने में सफलता प्राप्त की है. हमारा लक्ष्य है कि आने वाले समय में एक भी ग़रीब परिवार LPG से वंचित ना रहे.

जो लोग उज्ज्वला योजना की सफलता पर कम रीफिल दर का लांछन लगा कर अक्सर सवाल उठाते हैं, मैं उनको भी बताना चाहता हूं कि 6 करोड़ उज्ज्वला लाभार्थियों में आज तक 23 करोड़ रीफिल हो चुके हैं के 80% लाभार्थी साल में औसतन 4 सिलेंडर रीफिल करवा रहे है. ऊर्जा और पर्यावरण के क्षेत्र में कार्यरत विश्व की जानी-मानी संस्थाओं ने भी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की सफलता को सामाजिक उत्थान और पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से अनुकरणीय बताया है.