close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IAS अफसर पर यौन शोषण का आरोप लगाने वाली महिला पहुंची महिला आयोग, लगाई गुहार

राष्ट्रीय महिला आयोग ने पीड़िता की मांग पर गुजरात पुलिस से साथ मिलकर न्याय दिलाने की बात की है.

IAS अफसर पर यौन शोषण का आरोप लगाने वाली महिला पहुंची महिला आयोग, लगाई गुहार
महिला की मांग है कि उसे और उसकी बच्ची को पुलिस प्रोटेक्शन दी जाए.

नई दिल्ली: गुजरात के आईएएस अधिकारी गौरव दहिया के खिलाफ दिल्ली की युवती ने शादी का झांसा देकर शारीरिक संबंध बनाने का आरोप लगानी वाली महिला शुक्रवार को अपनी बच्ची के साथ राष्ट्रीय महिला आयोग पहुंची. महिला ने अपनी बच्ची को पिता का हक दिलाने और अपने साथ हुई धोखाधड़ी पर कार्रवाई की गुहार लगाई है. 

महिला की मांग है कि उसे और उसकी बच्ची को पुलिस प्रोटेक्शन दी जाए. इसके साथ ही उसकी बच्ची का डीएनए टेस्ट करवाया जाए. राष्ट्रीय महिला आयोग ने पीड़िता की मांग पर गुजरात पुलिस से साथ मिलकर न्याय दिलाने की बात की है. जानकारी के मुताबिक, महिला आयोग सबसे पहले पीड़िता को पुलिस प्रोटेक्शन दिलाएगा. साथ ही गुजरात सरकार द्वारा बनाई गई कमिटी की रिपोर्ट की जांच करेगी. 

ये है मामला
गांधीनगर पुलिस को गत 17 जुलाई को महिला की शिकायत मिली, जिसे दिल्‍ली पुलिस की सहायक पुलिस आयुक्‍त महिला सेल ने यहां स्‍थानांतरित की है. पीड़िता ने बताया है कि वर्ष 2017 में आईएएस दहिया मैक्सिको में थे, उसी दौरान वह सोशल मीडिया के जरिए संपर्क में आए. दहिया ने तब खुद को तलाकशुदा बताया और तीन फरवरी, 2018 को तलाक के दस्‍तावेज दिखाकर महिला से दिल्‍ली के एक होटल में शादी की. बकौल पीड़िता दहिया के साथ विवाह के बाद उसने एक पुत्री को जन्‍म दिया, लेकिन दहिया को पुत्र की उम्‍मीद थी, इस कारण होने से वह नाराज हो गए. महिला का दावा है कि दहिया ने शादी के दिन ही उसके पेय पदार्थ में नशीला पदार्थ मिलाकर उसके आपत्तिजनक फोटो खींच लिए ओर सोशल मीडिया में डालने की धमकी देकर उसका शोषण करते रहे.

लाइव टीवी देखें

क्या बोले गौरव दहिया
मामला तब का है, जब गुजरात कॉडर आईएएस अधिकारी गौरव दहिया आरोग्य विभाग में मिशन डायरेक्टर के पद पर तैनात थे. गौरव दहिया ने गत जून महीने में स्‍थानीय पुलिस को एक शिकायत दी थी, जिसमें उन्‍होंने बताया था कि एक युवती उन्‍हें आत्‍महत्‍या की धमकी देकर ब्‍लैकमेल कर रही है.  उन्‍होंने अपनी शिकायत में युवती पर रुपए मांगने के आरोप भी लगाए थे. आईएएस अधिकारी गौरव दहिया ने पुलिस को दी शिकायत में यह बताया था कि वह  सोशल मीडिया के माध्यम से दिल्ली की इस युवती के संपर्क में आए थे. दोनों के बीच आपसी सहमति से शारीरिक संबंध भी रहे हैं. उन्‍होंने स्‍थानीय पुलिस को बताया था कि अब यह युवती उनसे लगातार रुपयों की मांगकर रही है. रुपए न देने पर वह लगातार आत्‍महत्‍या करने की धमकी भी दे रही है. आईएएस अधिकारी गौरव दहिया की शिकायत के बाद, अब दिल्‍ली की इस युवती ने भी पुलिस को एक शिकायत दी है, जिसमें उसने गौरव दहिया पर गंभीर आरोप लगाए हैं.

मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने शिकायत को गंभीरता से लिया
मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने आईएएस दहिया के खिलाफ महिला की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए प्रधान सचिव सुनयना तोमर की अध्‍यक्षता में पांच सदस्‍यीय समिति का गठन किया है, जिसमें तीन वरिष्‍ठ महिला आईएएस शामिल हैं. तोमर के अलावा आईएएस ममता वर्मा, आईएएस सोनल मिस्रा तथा गैर सरकारी सदस्‍य के रूप में पूर्व संयुक्‍त सचिव देवी बेन पंड्या व संयुक्‍त सचिव या अतिरिक्‍त सचिव स्‍तर के अधिकारी को शामिल किया है. आरोपित दहिया नेशनल हेल्‍थ मिशन के निदेशक थे, जहां से उनहें 22 जुलाई को ही सामान्‍य प्रशासन विभाग में संयुक्‍त सचिव के पद पर स्‍थानांतरित किया गया है.