Delhi MCD Election Result: AAP बनी 'बिग बॉस', प्रॉफिट में बीजेपी, कांग्रेस को जबरदस्त घाटा; MCD चुनाव की कहानी वोट शेयर की जुबानी
topStories1hindi1474388

Delhi MCD Election Result: AAP बनी 'बिग बॉस', प्रॉफिट में बीजेपी, कांग्रेस को जबरदस्त घाटा; MCD चुनाव की कहानी वोट शेयर की जुबानी

MCD Election Result 2022: पिछले चुनाव के मुकाबले बीजेपी और आम आदमी पार्टी का वोटशेयर जबरदस्त तरीके से बढ़ा है. इस चुनाव पर सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि पूरे देश की नजरें टिकी हुई हैं. चुनाव को लेकर इतना ज्यादा क्रेज दिखा कि दिल्ली स्टेट कमिशन की वेबसाइट और ऐप भी कई बार क्रैश हो गए. 

Delhi MCD Election Result:  AAP बनी 'बिग बॉस', प्रॉफिट में बीजेपी, कांग्रेस को जबरदस्त घाटा; MCD चुनाव की कहानी वोट शेयर की जुबानी

Delhi MCD Poll Result: दिल्ली एमसीडी चुनाव के लिए हुए मतदान की गिनती जारी है. चुनाव में आम आदमी पार्टी की जीत तय मानी जा रही है. शुरुआती दो घंटे में बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच कांटे की टक्कर नजर आई. आधिकारिक रुझानों के मुताबिक, आम आदमी पार्टी 78 सीटों पर जीत चुकी है जबकि 56 सीटों पर वह आगे चल रही है. बीजेपी 55 सीटें जीत चुकी है और 48 सीटों पर आगे है. कांग्रेस 4 वार्ड में जीत चुकी है. बीजेपी के मामले में तमाम एग्जिट पोल ध्वस्त हो गए. उसका प्रदर्शन एग्जिट पोल के अनुमानों से काफी बेहतर रहा. हालांकि आम आदमी पार्टी का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा. चुनाव में मुद्दे क्या रहे और क्यों शुरुआत में इतनी कड़ी टक्कर देखने को मिली, आइए आपको वोटशेयर से समझाते हैं. 

दरअसल पिछले चुनाव के मुकाबले बीजेपी और आम आदमी पार्टी का वोटशेयर जबरदस्त तरीके से बढ़ा है. इस चुनाव पर सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि पूरे देश की नजरें टिकी हुई हैं. चुनाव को लेकर इतना ज्यादा क्रेज दिखा कि दिल्ली स्टेट कमिशन की वेबसाइट और ऐप भी कई बार क्रैश हो गए. 

वोटशेयर के मुताबिक, आम आदमी पार्टी का वोटशेयर 43 प्रतिशत है. इसमें 17 प्रतिशत की बढ़त देखी गई. जबकि बीजेपी का वोट शेयर 39 फीसदी रहा, जो पिछली बार की तुलना में 3 फीसदी ज्यादा है. लेकिन कांग्रेस के लिए बुरी खबर है. उसका वोट शेयर 12.5 प्रतिशत रहा, जिसमें पिछले इलेक्शन की तुलना में 9 फीसदी की गिरावट है. 

कांग्रेस को नुकसान, आप की मौज

इस चुनाव में सिर्फ कांग्रेस को सीटों के मामले में जबरदस्त नुकसान हुआ है. वहीं उसका वोटशेयर भी बुरा तरह गिरा है. यह 9 फीसदी लुढ़का है. इसका फायदा आप को मिला है. वहीं बीजेपी ने न सिर्फ अपना वोट बेस बचाया है बल्कि उसमें बढ़ोतरी भी की है. ऐसे में कांग्रेस के नुकसान का फायदा आम आदमी पार्टी को मिलता नजर आ रहा है. 

पिछले चुनाव में क्या था हाल?

पिछले चुनाव में दिल्ली में एमसीडी तीन हिस्सों में बंटी हुई थी. वॉर्डों की संख्या 272 थी. पिछले नतीजों में बीजेपी को 181, आप को 49 और कांग्रेस को 31 सीट मिली थीं. तब बीजेपी का वोट प्रतिशत 36, आप का 26 और कांग्रेस का 21 प्रतिशत रहा था. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news