MCD Exit Poll: एमसीडी चुनाव में AAP ने सबको किया साफ, इन मुद्दों के बूते जनता के दिल पर किया राज
topStories1hindi1471922

MCD Exit Poll: एमसीडी चुनाव में AAP ने सबको किया साफ, इन मुद्दों के बूते जनता के दिल पर किया राज

MCD Election Exit Poll: एमसीडी चुनाव (MCD Election) के एग्जिट पोल में आप (AAP) को बंपर जीत मिलती दिखाई दे रही है. आइए जानते हैं कि एमसीडी चुनाव में आप की सफलता क्या राज है?

MCD Exit Poll: एमसीडी चुनाव में AAP ने सबको किया साफ, इन मुद्दों के बूते जनता के दिल पर किया राज

Delhi Mcd Exit Poll: दिल्ली (Delhi) में हुए एमसीडी चुनाव (MCD Election) का एग्जिट पोल सामने आ चुका है. एमसीडी चुनाव 2022 के एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी (AAP) आगे दिख रही है. ZEE NEWS के लिए एग्जिट पोल (EXIT POLL) BARC ने किया है. BARC के एग्जिट पोल के मुताबिक, एमसीडी चुनाव 2022 में आप (AAP) 134-146, भारतीय जनता पार्टी (BJP) 82-94, कांग्रेस (Congress) 8-14 और अन्य उम्मीदवार 14-19 वार्डों में जीत हासिल कर सकते हैं. आइए आंकड़ों के माध्यम से जानते हैं कौन से मुद्दे एमसीडी चुनाव 2022 में हावी रहे और आम आदमी, बीजेपी से कैसे आगे निकल गई.

एमसीडी में आप का जादू

एमसीडी चुनाव के एग्जिट पोल में आप का जादू चलता दिख रहा है. इस बार के एमसीडी चुनाव में आप और बीजेपी दोनों पार्टियों ने जोर-शोर से सरकारी स्कूलों का मुद्दा उठाया. एक तरफ आप ने दावा किया कि पहले के मुकाबले सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर में सुधार हुआ है तो बीजेपी लगातार पूछती रही कि दिल्ली में कितने नए सरकारी स्कूल बनाए गए और गिरते शिक्षा के स्तर के लिए क्या किया. एमसीडी चुनाव में मोहल्ले की सफाई, भ्रष्टाचार, खराब सड़क, कूड़े का पहाड़, प्रदूषण, आवारा पशु और पेय जल भी अहम मुद्दे रहे. एग्जिट पोल के लिए सर्वे के दौरान जब दिल्ली की जनता से तमाम सवाल पूछे गए तो जानिए उन्होंने क्या जवाब दिया.

1. सरकारी स्कूलों में सुधार हुआ?

- हां: 62%
- नहीं: 34%
- कह नहीं सकते: 4%

2. सरकारी अस्पतालों में सुधार हुआ?

- हां: 38%
- नहीं: 44%
- कह नहीं सकते: 18%

3. दिल्ली की शराब नीति में घोटाला हुआ?

- हां: 37%
- नहीं: 52%
- कह नहीं सकते: 11%

4. किन मुद्दों पर हुई वोटिंग?

- कूड़ा और साफ-सफाई: 49%
- प्रदूषण: 18%
- सड़कें: 12%
- स्ट्रीट लाइट: 4%
- पीने का पानी: 17%

गौरतलब है कि एमसीडी पर पिछले 15 साल से बीजेपी काबिज है. दिल्ली के तीनों नगर निगमों के एकीकरण के बाद यह पहला चुनाव है. BARC के एग्जिट पोल में नजर आ रहा है कि इस बार एमसीडी में आप को बहुमत मिल सकता है. दूसरे नंबर पर बीजेपी रहेगी तो वहीं कांग्रेस काफी पिछड़ सकती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news