Delhi Metro Record: मेट्रो ने यात्रियों का 269 मिलियन घंटों की यात्रा का समय बचाया
Advertisement
trendingNow11150751

Delhi Metro Record: मेट्रो ने यात्रियों का 269 मिलियन घंटों की यात्रा का समय बचाया

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) ने अपने नाम एक और कीर्तिमान स्थापित कर लिया है. दिल्ली मेट्रो यात्रियों का कुल मिलाकर 269 मिलियन घंटे की यात्रा का समय बचाने में कामयाब हुई. 

Delhi Metro Record: मेट्रो ने यात्रियों का 269 मिलियन घंटों की यात्रा का समय बचाया

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने साल 2021 में अपने यात्रियों का कुल मिलाकर 269 मिलियन घंटे की यात्रा के समय को बचाने में मदद की, जिससे उन्हें समय पर अपने डेस्टिनेशन (Destination) तक पहुंचने में मदद मिली. 

  1. दिल्ली मेट्रो ने किया गजब का प्रदर्शन
  2. यात्रियों के बचाए 269 मिलियन घंटे
  3. 37MW है सोलर पावर जनरेशन 

लोगों का समय बचा रही दिल्ली मेट्रो

'द एनर्जी रिसर्च इंस्टीट्यूट' (TERI) द्वारा किए गए एक रिसर्च के अनुसार, यात्रियों द्वारा बचाया जाने वाला वार्षिक समय 2031 में दोगुना से अधिक 572.5 मिलियन घंटे तक हो जाएगा. ये आंकड़े इसलिए ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि जहां एक तरफ दिल्ली समेत देश के हर बड़े शहरों में ट्रैफिक (Traffic) बढ़ने के कारण लोगों को अपनी डेस्टिनेशन तक पहुंचने में ज्यादा समय लग रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ दिल्ली मेट्रो लोगों का समय बचा रही है.

ये भी पढें: Covid 4th Wave: कर्नाटक स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, कोविड की चौथी लहर कब देगी दस्तक

प्रदूषकों को हटाने में भी मददगार

इसके अलावा डीएमआरसी ने 2021 में रोजाना राष्ट्रीय राजधानी की सड़कों से 5 लाख से ज्यादा वाहनों को हटाने में मदद की. ये आंकड़ा भी साल 2019 में करीब 4.74 लाख के मुकाबले बढ़ गया है. दिल्ली मेट्रो से हो रहे इन फायदों का असर प्रदूषण को कंट्रोल (Pollution Control) करने पर भी पड़ता है. डीएमआरसी के मुताबिक दिल्ली मेट्रो वातावरण (Climate) से लगभग 7 लाख टन प्रदूषकों को हटाने में मदद करती है क्योंकि कई यात्री अपने निजी वाहनों को घर पर रखते हुए मेट्रो का उपयोग करते हैं.

ये भी पढें: Indian Coins: जानिए सिक्कों पर बने इस निशान के पीछे का राज

कार्बन क्रेडिट का दावा

दिल्ली मेट्रो सोलर एनर्जी (Solar Energy) को भी लगातार उपयोग में ला रही है. मौजूदा समय में डीएमआरसी की सोलर पावर जनरेशन 37MW है. दिल्ली मेट्रो अपने रिजेनरेटिव (Regenerative) ब्रेकिंग और मॉडल शिफ्ट पहल के लिए कार्बन क्रेडिट का दावा करने वाली दुनिया की पहली रेल आधारित संगठन बनी है.

LIVE TV

Trending news