Haryana Election GK: 48 साल की श्रुति चौधरी की कितनी है संपत्ति, क्या करते हैं उनके पति?
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2416771

Haryana Election GK: 48 साल की श्रुति चौधरी की कितनी है संपत्ति, क्या करते हैं उनके पति?

Haryana Election General Knowledge: भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में श्रुति चौधरी को तोशाम सीट से उम्मीदवार बनाया है. श्रुति चौधरी इससे पहले हरियाणा के ही भिवानी महेंद्रगढ़ सीट से कांग्रेस की सीट पर सांसद रह चुकी हैं. यहां पर देखिए श्रुति चौधरी के राजनीतिक करियर से लेकर नीजि लाइफ पर एक नजर.

Haryana Election GK: 48 साल की श्रुति चौधरी की कितनी है संपत्ति, क्या करते हैं उनके पति?

Haryana Election Interesting Facts: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 67 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी कर दी है. इस लिस्ट में कई बड़े चेहरों का नाम शामिल है. इन उम्मीदवारों में राज्यसभा सांसद किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी का नाम भी शामिल है.  बीजेपी ने उन्हें तोशाम सीट से उम्मीदवार बनाया है. ऐसे में आइए एक नजर डालते हैं श्रुति चौधरी के राजनीतिक और निजी लाइफ पर.

श्रुति चौधरी पर एक नजर
श्रुति चौधरी का जन्म 3 अक्टूबर 1975 को हुआ था. उनके पिता का नाम सुरेंद्र सिंह और माता का नाम किरण चौधरी है. उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा जीसस एंड मैरी स्कूल और दिल्ली पब्लिक स्कूल आरके पुरम से हासिल की. इसके बाद उन्होंने अपनी कॉलेज की शिक्षा भीम राव अंबेडकर कॉलेज आगरा, दिल्ली विश्वविद्यालय के दयाल सिंह कॉलेज और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पूरी की. साल 2005 में सुरेंद्र सिंह की मौत हो गई, जिसके बाद श्रुति ने राजनीति में प्रवेश किया.

ये भी पढ़ें: Haryana Election GK: नायब सिंह सैनी से तीन गुना कम उम्र का है उनका निर्वाचन क्षेत्र!

श्रुति चौधरी के पति और संपत्ति
श्रुति की शादी 7 मार्च 2003 को अरुणाभ चौधरी से हुई थी. अरुणाभ चौधरी पेशे से वकील हैं. श्रुति ने भी वकालत की है. MyNeta की एक रिपोर्ट के मुताबिक, श्रुति चौधरी के पास 101 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है. उन पर 15 करोड़ रुपए की देनदारी है. श्रुति चौधरी 2009 में कांग्रेस के टिकट पर हरियाणा की भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा सीट से चुनाव भी जीत चुकी हैं.

बंसीलाल परिवार की हैं हिस्सा
हाल ही में श्रुति चौधरी और उनकी मां किरण चौधरी कांग्रेस छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुई थीं. भाजपा में शामिल होने के बाद किरण चौधरी राज्यसभा उपचुनाव में भाजपा के टिकट पर सांसद बनीं, वहीं अब श्रुति चौधरी को भाजपा ने विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाया है. श्रुति चौधरी बंसीलाल परिवार का हिस्सा हैं. वह पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल की पोती हैं.

हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news