मुंबई: दिव्यांग छात्रा आईपैड पर देगी 12वीं बोर्ड की परीक्षा

दिव्यांग होने की  वजह से महाराष्ट्र में पहली बार निष्का हसंगडी को आईपैड सें परीक्षा देने की छूट दी गई है.  

मुंबई: दिव्यांग छात्रा आईपैड पर देगी 12वीं बोर्ड की परीक्षा

दिपाली जगताप. मुंबई: मुंबई की सोफिया कॉलेज की निष्का हसंगडी महाराष्ट्र कें 12 वी बोर्ड में आईपैड सें परीक्षा देने वाली पहली छात्रा होंगी. दिव्यांग होने की  वजह से महाराष्ट्र में पहली बार निष्का हसंगडी को आईपैड सें परीक्षा देने की छूट दी गई है. 
 
मुंबई के शिवडी इलाके में रहने वाली निष्का सामान्य तरीके से बातचीत करती थी लेकिन जब 9वीं कक्षा में थी तो उसे डिस्टोनीया नाम की बीमारी हो गई. इस जेनेटिक बीमारी की वजह से उसके गले से आवाज आना ही बंद हो गई. उसके दाएं हाथ ने काम करना बंद कर दिया. लेकिन इसके बावजूद निष्का ने हार नही मानी. दिल्ली ओपन बोर्ड से उसने 10वीं  की परीक्षा दी और पास हुई.

अब निष्का 12वीं बोर्ड की परीक्षा मुंबई से दे रही है. अपने बाएं हाथ से निष्का आईपैड पर तेजी से टाइप करती है. उसका फायदा उसे अब इस परीक्षा में होगा. निष्का बोल नहीं सकती लेकिन सोशल मीडिया पर एक्टिव रहती है. आईपैड पर टाइप करके वह बात करती है. महाराष्ट्र में पहली बार कीसी बोर्ड परीक्षा में आईपैड का इस्तमाल करने की इजाजत दी गई है. 

निष्का की मां रश्मी हसगंडी ने बताया कि निष्का आठ साल की थी तो उसने बोलना ही बंद कर दिया. उसके दाएं हाथ ने काम करना भी बंद कर दिया था. उसे डिस्टोनीया नाम की बीमारी है. इसका कोई इलाज नहीं है. परीक्षा के लिए हम कड़ी मेहनत कर रहे हैं. आईपैड के माध्यम से  परीक्षा देने की इजाजज मिली है, लेकिन इसके लिए कभी परेशानी भी हुई. कई प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ा. निष्का जो प्रश्न का उत्तर आईपैड पर लिखेगी और उसका राइटर वह उत्तर पत्रिका पर लिखेगा.