DNA ANALYSIS: कोरोना का डर आपको भी बना रहा डिप्रेशन का शिकार? जानें इससे बचने के तरीके

Coronavirus: हम जानते हैं कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हर तरफ लोगों की लंबी कतार को देख कर आपके मन में भी डर बैठ गया होगा. इसीलिए अब हम आपको कुछ ऐसी बातें बताना चाहते हैं, जो आपके डर को डिलीट करने में आपकी मदद करेंगी.

DNA ANALYSIS: कोरोना का डर आपको भी बना रहा डिप्रेशन का शिकार? जानें इससे बचने के तरीके

नई दिल्ली: आज हम आपको यहां एक जरूरी जानकारी ये भी देना चाहते हैं कि इस बार कोरोना वायरस से युवा ज्यादा युवा संक्रमित हो रहे हैं. अकेले दिल्ली में जो हर दिन मामले दर्ज हो रहे हैं. उनमें 65 प्रतिशत वो हैं, जिनकी उम्र 45 वर्ष से कम है.

नए मामलों ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

यहां आपके लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट ये है कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 17 हजार 282 नए मामले दर्ज किए गए हैं.ये नया रिकॉर्ड है. इसके अलावा मरने वालों की संख्या भी 24 घंटों में 104 तक पहुंच गई है.

दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 15.92 प्रतिशत है. ये अब तक की सबसे ऊंची दर है. इससे पहले सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट 15.33 प्रतिशत थी, जो पिछले साल 15 नवंबर को दर्ज हुई थी. दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 7598 हो गई है.

डर के वायरस से भी बचिए

हम जानते हैं कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हर तरफ लोगों की लंबी कतार को देख कर आपके मन में भी डर बैठ गया होगा. इसीलिए अब हम आपको कुछ ऐसी बातें बताना चाहते हैं, जो आपके डर को डिलीट करने में आपकी मदद करेंगी. आज बहुत से लोग पूछ रहे हैं कि वो इस महामारी से कैसे बचें? तो हम इन लोगों से कहना चाहते हैं कि आप इस महामारी से तो बच सकते हैं, इस वायरस से भी बच सकते हैं, लेकिन जिस वायरस से आपका बचना मुश्किल है, वो वायरस है डर का.

अगर आपने डर के इस वायरस को समय रहते नहीं समझा तो ये शरीर के मरने से पहले ही उसे मृत बना देगा. इसीलिए जरूरी है कि आप सबसे पहले इस डर डिलीट कर दें. ये डर भीड़ और भय के मनोविज्ञान से बनता है और जब आप अपने आसपास लोगों को डरा हुआ देखते हैं, उन्हें चिंता में देखते हैं तो इससे आपकी चेतना भी कहीं खोने लगती है और आप डरना शुरू कर देते हैं.

तनाव और डिप्रेशन के शिकार न हों 

ऐसी स्थिति में अगर आप एक ही विचार को बार-बार दोहराते हैं, तो शरीर में रासायनिक परिवर्तन शुरू हो जाता है जो कभी-कभी इतना खतरनाक हो सकता है कि यह आपको मार सकता है. इसीलिए आपको इस महामारी से साथ साथ डर के वायरस से भी सावधान रहना है क्योंकि, ये भी तरह की बीमारी है, जो आपको तनाव और डिप्रेशन में डाल सकती है और आप खुद को बीमार महसूस करने लगते हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.